पहचाना गया पेरिस आतंकी  हमले का  मास्टर माइंड

पहचाना गया पेरिस आतंकी हमले का मास्टर माइंड

पेरिस: फ्रांस की राजधानी पेरिस में पिछले शुक्रवार को हुए आतंकी हमले के मास्टरमाइंड बेल्जियम के अब्देलहामिद अबाउड को एक फ्रैंच अधिकारी ने पहचान लिया है। इस कायरतापूर्ण आतंकी हमले में 129 लोगों की मौत हो गई थी।

अभियोजक ने सोमवार को बताया कि उन्होंने दो अहम हमलावरों की पहचान कर ली है। इनमें से एक सीरियाई मूल और एक फ्रांसिसी मूल का है, जिसे पूर्व में भी आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोपों में गिरफ्तार किया जा चुका था।

स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम के बाहर खुद को उड़ाने वाले आत्मघाती हमलावर के अहमद अल मोहम्मद के सीरियाई मूल के होने की बात भी कही जा रही है। अभियोजक के दफ्तर से जारी बयान में कहा गया है कि आतंकी के शव के पास से सीरिया का पासपोर्ट मिला है, हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। लेकिन ग्रीस में अक्टूबर महीने में लिए गए फिंगरप्रिंट से मिलान हो गया है।

दूसरा आतंकी पेरिस के बाहरी उपनगरीय इलाके ड्रैंसी का रहने वाला 28 वर्षीय सैमी एमीमौर है। सैमी बैटाक्लैन कन्सर्ट हॉल में 89 लोगों की नृशंस हत्या में शामिल रहा है।

आतंकवाद रोधी जांचकर्ताओं के बीच एमीमौर का नाम जाना पहचाना है। 19 अक्टूबर 2012 में यमन में एक आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया गया था, जिसमें उसके शामिल होने की बात थी।

शुक्रवार के आतंकी हमले से पहले एमीमौर के परिवार ने एएफपी से बात करते हुए बताया था कि वह 2013 में सीरिया गया था। उसके परिवार के 3 लोगों को फिलहाल हिरासत में लिया गया है।