बेंगलुरु टेस्ट : तीसरे दिन का खेल भी रद्द

बेंगलुरु टेस्ट : तीसरे दिन का खेल भी रद्द

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल भी बारिश की भेंट चढ़ गया। लगातार जारी बारिश के कारण अंपायरों ने तीसरे दिन का खेल भी रद्द घोषित कर दिया। गौरतलब है कि पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने बिना विकेट खोए 80 रन बना लिए थे। मुरली विजय 28 रन और शिखर धवन 45 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि दूसरे दिन का खेल रद्द हो गया था।

पहले दिन टीम इंडिया पूरी तरह हावी रही और दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एक बार फिर फिरकी गेंदबाजों के सामने नतमस्तक हो गए। वहीं बल्लेबाजी में भी टीम इंडिया के दोनों ओपनर ने जमकर खेलते हुए दिन का खेल खत्म होने तक स्कोर को बिना किसी नुकसान के 80 रन तक पहुंचा दिया। दक्षिण अफ्रीका को 21 रन के निजी स्कोर पर मुरली विजय का विकेट लेने का एक मौका मिला था, लेकिन मोर्ने मॉर्कल की गेंद पर इमरान ताहिर ने उनका आसान-सा कैच टपका दिया।

इससे पहले टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम पहली पारी में 214 रन पर ऑलआउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से अपने करियर का 100वां टेस्ट खेल रहे एबी डिविलियर्स ने बैटिंग के लिए मुश्किल दिख रहे विकेट पर 85 रन की शानदार पारी खेली। उन्हें रवींद्र जडेजा ने चाय से पहले विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका। टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने 4-4 विकेट लिए।

सुबह टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत सीरीज में एक बार फिर अच्छी नहीं रही। उसके ओपनर्स ने संभलकर खेलना शुरू किया, लेकिन विराट ने जल्द ही आर. अश्विन को गेंद थमा दी। फिर क्या था अश्विन की घूमती गेंदों के आगे एक बार फिर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज संघर्ष करने लगे।

अश्विन ने आते ही एक ही ओवर में वान जिल और फॉफ डु प्लेसिस को पैवेलियन की राह दिखा दी। जिल को उन्होंने 20 के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट किया, वहीं डु प्लेसिस (0) को पुजारा के हाथों कैच आउट कराया। अश्विन ने चोट के बाद वापसी कर रहे जेपी डुमिनी को भी ज्यादा देर नहीं टिकने दिया और उन्हें 15 रन के निजी स्कोर पर स्लिप में रहाणे के हाथों कैच करा दिया। रवींद्र जडेजा ने डीन एल्गर, एबी डिविलियर्स, डेन विलास और कागिसो रबाडा को चलता किया। वरुण आरोन को एक विकेट मिला।