seed the rise अभियान से महिन्द्रा करेगा किसानों की मदद

seed the rise अभियान से महिन्द्रा करेगा किसानों की मदद

महिन्द्रा समूह की इकाई महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा ने भारतीय किसानों मदद  के लिए आज एक अनूठे अभियान की शुरूआत की। कम्पनी ने एक विशेष काॅरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) अभियान शुरू किया जो कि शहरी लागों को एक ऐसा मंच प्रदान करेगा जिसके माध्यम से वे किसान केन्द्रित इस कार्यक्रम के लिए आर्थिक योगदान दे सकेंगे । जितनी जन भागीदारी होगी उतनी ही राशि महिन्द्रा इसमें शामिल कर किसानों के जीवन में दोगुना सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

इस पहल के तहत दानदाताओं से अधिकतम 2 करोड़ रुपए का सहयोग लिया जाएगा और महिन्द्रा इतनी ही राशि का अपनी तरफ से सहयोग देगा। इस मंच के माध्यम से विभिन्न प्रकार की काॅरपोरेट सामाजिक उत्तर दायित्व की पहल की जाएगी जो कि भारतीय किसानों को एक वेबसाइट www.seedtherise.com के माध्यम से सहयोग करेगी। इस परियोजना के तहत विभिन्न तरीको से किसानों की मदद की जा सकेगी जिसमें सतत खेती और वैकल्पिक आजीविका( नन्दी फाउण्डेशन), किसानों की बेटियों को शिक्षा (नन्हीं कली), आय वृद्धि(स्वदेश फाउण्डेशन) तथा सूचना पहुंचाने के तन्त्र (डिजीटल ग्रीन) के माध्यम से यह सहायता दी जा सकेगी।

इस पहल के बारे में महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा के फार्म इक्विपमेंट एण्ड टूव्हीलस के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी राजेश जेजुरीकर ने कहा कि ‘‘ हम भारतीय किसानों से काफी लम्बे समय से जुड़े हुए हैं। सीडदराइज अभियान किसानों की खुशहाली के लिए चलाया गया ऐसा अभियान है जिसके माध्यम से लोगों को एक मंच जिससे वे उनकी मदद कर सकेंगे इस दिशा में महिन्द्रा की एक छोटी सी पहल है। इसमें प्रत्येक दानदाता जितनी राशि का सहयोग महिन्द्रा द्वारा दिया जाएगा।