थाइसिनक्रप्प पुणे में लगाएगा बहुद्देश्यीय निमार्ण संयन्त्र

थाइसिनक्रप्प पुणे में लगाएगा बहुद्देश्यीय निमार्ण संयन्त्र

थ्राइसनक्रप्प एजी औद्योगिक समूह की विविधकृत इकाई थ्राइसिनक्रप्प एलिवेटर, ने आज घोषणा की कि वह चाकण औद्योगिक क्षेत्र पुणे महाराष्ट्र में एक अत्याधुनिक बहुद्देश्यीय निमार्ण संयन्त्र स्थापित करने जा रहा है, जिस पर 44 मिलियन यूरोज (300 करोड़ रूपए) का निवेश किया जाएगा।

इस निर्माण इकाई के बन जाने से कम्पनी स्थानीय बाजार की मांग के अनुरूप और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘‘मेक इन इण्डिया‘‘ के तहत स्वेदशी निर्माण के दृष्टिकोण को पूरा करने में सहयोग कर सकेगा।

इस अवसर पर थाइसिनक्रप्प इण्डिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. मिशेल थाइमान ने कहा कि ‘‘ भारत ने मेक इन इण्डिया दृष्टिकोण को अपना कर एक प्रतिमान स्थापित किया है, इससे स्थानीय निर्माण इकाइयों को बल मिलेगा तथा अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। हम इस विकास में भागीदारी निभाने के लिए उत्सुक हैं निवेश स्थानीय स्तर पर निर्मित उच्च स्तरीय प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग समाधान लाकर देश के शहरीकरण में अपना योगदान देना चाहते हैं।‘‘ 

भारत में कुछ ऐसे तेजी से बढ़ने वाले शहरी क्षेत्र है और वर्ष 2020 तक देश में 58 शहरी समूह हो जाएंगे। देश में वर्तमान में काफी ऊंचे भवनों का निर्माण विशाल पैमाने पर हो रहा है, और ऐसे भवनों में चहल कदमी प्रभावी एवं प्रमुख विषय हो गया है जिनकी ऊंचाइयां काफी अधिक है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि भारत भी तेजी से बढ़ता एलिवेटर बाजार बन जाए। इस बात के मद्देनजर थाइसिनक्रप्प एलिवेटर इस क्षेत्र में अपनी पकड़ बनाना चाहता है तथा अपना ध्यान अपने उत्पादों का भारत में निर्माण करना चाहता है।

इस नए निर्माण संयन्त्र के बारे में थाइसिनक्रप्प एलिवेटर इण्डिया के प्रबन्ध निदेशक श्री भारत विशनानी ने कहा कि ‘‘ सरकार के इस 100 शहरों को स्मार्ट सिटी जिनमें नए आवासीय काॅम्पलेक्सेज का निर्माण भी होगा, नए एयरपोर्ट, माॅल्स, रेलवे स्टेशन्स और बंदरगाहों का निर्माण भी किया जाएगा जिन्हें देखते हुए भारत में मोबिलिटी साॅल्यूशन्स की मांग में महत्वपूर्ण वृद्धि की संभावना है। मोबिलिटी उत्पाद में हमारी दक्षता एवं भारत में काफी पुरानी उपस्थिति के चलते थाइसिनक्रप्प भारत की इस विकास गाथा के इस पहलू में योगदान के लिए पूरी तरह से तैयार है।