अनीता भटनागर ने स्पोर्ट्स काॅलेज में किया वृक्षारोपण

अनीता भटनागर ने स्पोर्ट्स काॅलेज में किया वृक्षारोपण

लखनऊ: डाॅ0 अनीता भटनागर जैन, प्रमुख सचिव, खेल एवं युवा कल्याण, उ0प्र0 शासन एवं अध्यक्ष, मैनेजमेन्ट बोर्ड, उ0प्र0 स्पोर्ट्स कालेजेज़ सोसाइटी, लखनऊ द्वारा गुरु गोबिन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज, लखनऊ में कालेज के समस्त विद्यार्थियों व अन्य स्टाफ के साथ वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम सम्पन्न कराया गया। प्रमुख सचिव द्वारा 200 से अधिक पेड़ विद्यार्थियों के साथ लगाये गये। यह दिन बच्चों के लिए यादगार रहेगा, क्योंकि उसमें से अनेक बच्चों ने जीवन में पहली बार वृक्ष लगाये हैं और उनको लगा कि वह (अपने) कालेज में वृक्षारोपण कर रहे हैं। कालेज प्रंागण में उनकी यह स्थायी स्मृति रहेगी। 

डा0 भटनागर ने वृक्षारोपण की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि मनुष्य अपने जीवन में सभी आवश्यक संसाधनों को तो खरीद सकता है, लेकिन वृक्ष उन्हें मुफ्त में साॅंस देते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि एक अनुमान के मुताबिक व्यक्ति 70 वर्ष की आयु तक करीब इतनी आॅक्सीजन का उपयोग करता है, जो 65 वृक्ष अपने जीवनकाल में देते हैं। उन्होंने बच्चों को पे्ररित किया कि वृक्ष लगायंे और उसका संरक्षण करें, क्योंकि बिना वृक्षों के जीवन संभव नहीं है।

प्रमुख सचिव ने यह भी बताया कि जल्द ही काॅलेज के क्लासरूम के लिए 50 लाख रूपये का नया फर्नीचर खरीदा जायेगा और बच्चों को अपनत्व की भावना से उसका उपयोग करना चाहिए। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India