अधिवक्ताओं की तरह पत्रकारों के लिए भी योजना लाये सरकार: उपजा

अधिवक्ताओं की तरह पत्रकारों के लिए भी योजना लाये सरकार: उपजा

60 वर्ष से कम आयु में दिवंगत पत्रकारो के परिजनों को भी मिले 5 लाख रु0 की धनराशि

लखनऊ। उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के प्रान्तीय महामंत्री रमेश चन्द जैन ने प्रदेश के 60 वर्ष से कम आयु में दिवंगत होने वाले पत्रकारों के परिजनों को भी दिवंगत अधिवक्ताओं के परिजनों की भांति 5 लाख रुपये की धनराशि दिए जाने की सरकार से मांग की है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा विशेष रुचि लेने से प्रदेश के 60 वर्ष से कम आयु में दिवंगत होने वाले अधिवक्ताओं के परिजनों को 5 लाख रुपये की धनराशि दिए जाने की योजना साकार हुई है। यह धनराशि उ0प्र0 अधिवक्ता कल्याण निधि न्यासी समिति के कारपस फण्ड से दी जाएगी। योजना का शुभारम्भ मुख्यमंत्री द्वारा दिनांक 12 सितम्बर, 2015 को दिवंगत अधिवक्ताओं के आश्रितों/परिजनों को चेक वितरित कर किया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन की लखनऊ इकाई के अध्यक्ष अरविन्द शुक्ला ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मांग की है कि अधिवक्ताओं की भांति दिवंगत पत्रकारों के परिजनों के कल्याण के लिए कारपस फण्ड की व्यवस्था कर उसका बजटीय प्रावधान किया जाय। इसके लिए यदि आवश्यक हो तो महाधिवक्ता महोदय से विधिक राय ली जा सकती है।

उल्लेखनीय है कि गत् वर्षो अनेक पत्रकारों का निधन 60 वर्ष से कम आयु में हो गया किन्तु दिवंगत होने वाले पत्रकारों के परिजनों को कोई वित्तीय मदद न मिल सकी, अतः यह आवश्यक है कि अधिवक्ताओं की भांति पत्रकारों के परिजनों के कल्याण के लिए भी सरकार कदम उठाये।

Lucknow, Uttar Pradesh, India