अमेरिकी उद्यमी यूपी में निवेश के इच्छुक

अमेरिकी उद्यमी यूपी में निवेश के इच्छुक

अमरीकी राजदूत ने की मुख्यमंत्री से भेंट, स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट में सहयोग का किया वादा  

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आज यहां उनके सरकारी आवासपर संयुक्त राज्य अमेरिका (यू0एस0ए0) के राजदूत रिचर्ड आर0 वर्मा ने भेंट की। 

भेंट के दौरान अमेरिकी राजदूत ने भारत विशेषकर उत्तर प्रदेश से द्विपक्षीय सम्बन्धों को बढ़ाने और मजबूूत बनाने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अमेरिका के अनेक उद्यमी उत्तर प्रदेश में निवेश करने के इच्छुक हैं। इसके मद्देनजर उन्होंने मुख्यमंत्री से अमरीकी निवेश के लिए उपयुक्त सेक्टरों के बारे में जानकारी प्राप्त की।  

मुख्यमंत्री ने श्री वर्मा को बताया कि राज्य में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। प्रदेश सरकार ने निवेश के लिए अनुकूल नीतियां लागू की हैं, जिसके तहत उद्यमियों को तमाम सुविधाएं दी गई हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका के निवेशक राज्य में कृषि, एग्रो प्रोसेसिंग, साॅलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट तथा अवस्थापना विकास आदि विभिन्न सेक्टरों में भागीदारी कर सकते हैं। उन्होंने राजदूत को आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार इस सम्बन्ध में हर सम्भव सहयोग और मदद उपलब्ध कराएगी।

श्री यादव से मुलाकात के दौरान राजदूत ने कहा कि इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए उनका देश सहयोग करेगा। एक अमरीकी प्रतिनिधिमण्डल शीघ्र ही इस सम्बन्ध में राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श करने के लिए आएगा।

श्री वर्मा ने प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने बताया कि अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास के साथ-साथ समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। अमरीकी राजदूत ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, लखनऊ मेट्रो रेल जैसी अवस्थापना परियोजनाओं का प्राथमिकता पर क्रियान्वयन कराए जाने के लिए प्रदेश सरकार की सराहना की।

Lucknow, Uttar Pradesh, India