भारत में अलगाववादियों से चर्चा करेगा पाक

भारत में अलगाववादियों से चर्चा करेगा पाक

सैयद अली शाह गिलानी, मीर वाइज उमर फारुक और यासीन मलिक को भेजा न्योता 

नई दिल्‍ली : भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) के बीच वार्ता से पहले पाक ने फिर नया पैंतरा चला है। भारत की ओर से पूर्व में किए गए विरोध को नजरअंदाज करते हुए नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग ने 23 अगस्त को यहां होने वाले एनएसए स्तर की वार्ता से पहले फिर कश्‍मीर के अलगाववादी नेताओं को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है।

जानकारी के अनुसार, पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी, मीर वाइज उमर फारुक और यासीन मलिक को चर्चा के लिए न्‍यौता भेजा है। एनएसए स्‍तर की बातचीत के बाद सरताज अजीज के रिसेप्‍सन में शामिल होने के लिए इन अलगाववादी नेताओं को न्‍यौता दिया गया है। मालूम  हो कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल व उनके पाकिस्तानी समकक्ष सरताज अजीज के बीच दिल्ली में 23 अगस्त को बैठक प्रस्तावित है।

माना जा रहा है कि इस मुलाकात में गुरदासपुर हमले और दाऊद को सौंपने के साथ ही मुंबई हमले के साजिशकर्ताओं हाफिज सईद और जकीउर रहमान लखवी को सजा सुनिश्चित करने का मुद्दा भारत उठा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच पिछले दिनों हुई मुलाकात के बाद भारत ने नई दिल्ली में 23-24 अगस्त को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और सरताज अजीज की बैठक का प्रस्ताव रखा था।

मालूम हो कि भारत ने गत वर्ष अगस्त महीने में पाकिस्तान के साथ विदेश सचिव स्तर की बातचीत रद्द कर दी थी। 

India