मुख्यमंत्री ने जनेश्वर मिश्र पार्क में “वोडाफोन डिलाइट पतंगोत्सव 2015“ का शुभारम्भ किया

इंस्टेंटखबर ब्यूरो 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि पतंगबाजी हमें जीवन में संतुलन बनाने के साथ-साथ समाज में समरसता कायम रखने व भाईचारे को बढ़ाने की प्रेरणा देती है। देश के लिए प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों को नमन करते हुए उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के कठोर संघर्षों की बदौलत ही देश को आजादी मिली। उन्हांेने नई पीढ़ी से स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद रखने के साथ ही उनके सपनों को भी साकार करने की अपील की।

मुख्यमंत्री आज यहां जनेश्वर मिश्र पार्क, लखनऊ में आयोजित “वोडाफोन डिलाइट पतंगोत्सव 2015“ के उद्घाटन के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पार्क को आकर्षक बनाने के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। आबादी के बीच बनाए जा रहे इस बड़े पार्क से जहां स्थानीय नागरिकों को सुविधा होगी, वहीं पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि यहां के वाटर बाडी में शीघ्र ही बेहतरीन नाव उपलब्ध करायी जाएंगी। 

राष्ट्रीय पतंगबाज – मेहुल पाठक की भागीदारी इस साल के फेस्टिवल का विशेष आकर्षण रही। उन्होने अपनी पंतगबाजी की कला से वहां मौजूद लोगों को मंत्रमुग्ध करते हुए इस इवेंट को और भी यादगार बना दिया। उन्होंने दुनिया भर में आयोजित कई इंटरनेशनल काइट शो में भाग लिया है। डिलाइट पतंगोत्सव में कुल मिलाकर 500 लोगों ने हिस्सा लिया।

डिलाइट पतंगोत्सव के बारे में बोलते हुए वोडाफोन इंडिया के पूर्वी उत्तर प्रदेश के बिजनेस हेड पंकज थपलियाल ने कहा, ‘‘वोडाफोन में हम हमेशा अपने ग्राहकों को अनूठे व अलग तरह के अनुभव प्रदान करने के अवसर के तलाश में रहते हैं। 

कार्यक्रम स्थल पर एकत्र हुए लोगों ने इनोवेटिव आकार व डिजाइन की पतंगों को उड़ते हुए देखा। आज स्पॉन्ज बॉब, 3 डी निमो फिश, पायलट काइट 8 वर्ग मीटर, बॉक्स काइट, रिंग काइट-10 मीटर, एयरो स्नो, 200 फिट किंग कोबरा काइट, लॉब्स्टर काइट, ऑक्टोपस काइट, 3 डी पैराफॉयेल बी काइट, लॉंग जापानी गर्ल काइट फैन काइट, रिंग काइट, ओपेरा मास्क काइट और 3 डी बोट काइट जैसे इनोवेटिव पंतग उड़ाए गए 

विजिटर्स के आनंद को सुनिश्चित करने के लिए काइट कटिंग, इनोवेटिव काइट मेंकिंग व काइट पेटिंग जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन किये गये थे।