महिंद्रा समूह नें सौंपे 3784 से अधिक शौचालय

महिंद्रा समूह नें सौंपे 3784 से अधिक शौचालय

पूरा किया स्वच्छ भारतःस्वच्छ विद्यालय अभियान, विकलांगों की जरूरतों का रखा ध्यान 

लखनऊ: महिंद्रा समूह नें 1171 स्थानों पर स्कूलों में टॉयलेट ब्लॉक के निर्माण को पूरा करके मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) द्वारा इस प्रयोजन के लिए निर्धारित स्वच्छ भारतःस्वच्छ विद्यालय(एसबीएसवी) कार्यक्रम को सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया है। 

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के समूह अध्यक्ष (एचआर एवं कारपोरेट सर्विसेज) और कार्यकारी बोर्ड के सदस्य राजीव दुबे ने कहा कि महिंद्रा समूह नें अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है और स्वच्छ भारतःस्वच्छ विद्यालय(एसबीएसवी) कार्यक्रम के अंतर्गत 3784 टॉयलेट को हैंड ओवर कर दिया है। यह शौचालय 11 राज्यों और 104 जिलों के 1171 स्थानों पर है। इसके अलावा लक्ष्य से आगे बढ़ते हुए अगले कुछ दिनों में हम 556 नए टॉयलेट यूनिट को हैंड ओवर करने की प्रक्रिया में हैं जिससे कुल टॉयलेट यूनिट की संख्या 4340 तक पहुंच जाएगी।

स्वच्छ भारतःस्वच्छ विद्यालय एक राष्ट्रीय अभियान है जिसके अंतर्गत ‘क्लीन इंडियाःक्लीन स्कूल’ अभियान चलता है। इस अभियान की एक प्रमुख विशेषता इस बात को सुनिश्चित करना है कि भारत के हर स्कूल व्यवस्थित हैं और वहां पर पानी, साफ-सफाई और स्वच्छता की सुविधा उपलब्ध है। 

महिंद्रा के प्रयासों में यह विशिष्टता है कि इनमें से कई शौचालयों का निर्माण आमतौर पर 5 अलग-अलग यूनिट वाले ब्लॉक कॉन्फिग्रेशन मॉडल में किया गया है, जो लड़कियों के स्कूल में स्थित है और यहां बच्चों व विकलांग लोगों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। इनमें से ज्यादातर शौचालय ग्रामीण भारत में स्थित हैं, और स्थान की आवश्यकताओं और उपलब्ध मानव और भौतिक संसाधनों का अधिकतम उपयोग करते हुए लोगों को कस्टमाइज्ड सॉल्यूशन प्रदान करने की कोशिश की गई है। टॉयलेट ब्लॉक में इको-फ्रेंडली वेस्ट वॉटर डिस्पोजल और पानी के बेहतर उपयोग की व्यवस्था भी की गई है।