भारी बारिश से हिमाचल प्रदेश में तबाही

भारी बारिश से हिमाचल प्रदेश में तबाही

शिमला: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से धरमपुर बस अड्डे पर बसें पानी में बह गई हैं और लोग जहां-तहां फंसे हुए हैं। प्रशासन ने तीन लोगों के गुम होने की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि बादल फटने की वजह से इलाके के कई मकान भी ढह गए हैं और पिछले 12 घंटे से यहां बिजली गुल है।

बीते तीन दिनों से हिमाचल प्रदेश के कई इलाके भारी बारिश की चपेट में हैं। शिमला, कुल्लू, मंडी, कांगड़ा, उना जैसे जिले बुरी तरह से प्रभावित हैं वहीं राज्य की कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर हैं। कुछ जगहों पर ज़मीन खिसकने की भी ख़बर है जिसकी वजह से हाइवे और लिंक रोड को काफी नुकसान पहुंचा है। चंडीगढ़-मनाली हाइवे पर ट्रैफ्रिक डायवर्ट कर दिया गया है। मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है।

इसके अलावा देश के दूसरे हिस्सों में भी बारिश ने जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर रखा है। मध्य प्रदेश में तेज़ बारिश से कई इलाकों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। नदी, नालों के उफान पर होने से कई सड़कें पानी में डूब गई हैं, जिससे आवागमन बाधित हो रहा है। बुधवार को हरदा में ट्रेन हादसा भी पटरी पर अचानक बाढ़ का पानी आ जाने की वजह से हुआ जब दो ट्रेन उफनती माचक नदी को पार करते समय दुर्घटनाग्रस्त हुईं।

India