पर्यावरण में सुधार के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत: शिवपाल यादव

पर्यावरण में सुधार के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत: शिवपाल यादव

ग्राम विकास बैंक के मुख्यालय परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई, राजस्व एवं सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज इफको एवं ग्राम विकास बैंक लखनऊ के तत्वाधान में ग्राम विकास बैंक के मुख्यालय परिसर 10 माॅल एवेन्यू में वृक्षारोपण किया।

सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि पूरे प्रदेश में एक अभियान चलाकर वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जायें। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण से पूरे प्रदेश को हरा-भरा बनाया जा सकता है तथा इससे प्राकृतिक संतुलन भी बिगड़ने से बचाने में सहायता मिलेगी। श्री यादव ने कहा कि पर्यावरण को ठीक एवं संतुलित तथा स्वच्छ रखने में पेड़-पौधो का महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण में सुधार के लिए प्रदेश सरकार एवं सहकारिता विभाग सतत प्रयासरत है ताकि मानव के स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण एवं मृदा को स्वस्थ बनाया जा सके।

श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया है। उन्होेेंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में इतने अधिक पौधे लगाये गये है कि पूर्व में किसी भी सरकार द्वारा नही लगवाये गये थे। श्री यादव ने कहा कि इफको कीे सह-संस्था आई.आई.एफ.डी.सी, द्वारा 10 लाख पौधे लगाये जायेंगें इसके साथ ही इफको द्वारा भी एक लाख नीम के पौधे लगाये जा रहें हैं जो कि सहकारिता क्षेत्र के लिए एक सराहनीय उपलब्धी है ।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में लोक निर्माण विभाग, सिंचाई, राजस्व एवं सहकारिता विभाग के सभी कार्यालयों में खाली पड़ी जमीन पर वृक्षारोपण के निर्देश दिये गये है। श्री यादव ने कहा विभाग की खाली पड़ी जमीनों पर वृक्षारोपण करके उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण से पानी की कमी को पूरा करने एवं प्राकृतिक बारिश को भी होने में सहयोग मिलता है जिससे जल स्तर में वृद्धि होती है।

प्रमुख सचिव सहकारिता श्री शैलेश कृष्ण ने कहा कि सहकारी क्षेत्र की खाली जमीनों पर एक लाख से अधिक पौधों को लगवाये जाने के लिए आदेश दिये जा चुके हैं । 

 इस अवसर पर ग्राम विकास बैंक के प्रबन्ध निदेशक आलोक दीक्षित, इफको के संयुक्त महाप्रबन्धक योगेन्द्र कुमार, प्रदेश के समस्त अपर निबन्धक सहकारिता, संयुक्त निबन्धक, इफको के राज्य विपणन प्रबन्धक तथा सभी विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India