लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार प्रतिभाशाली एवं विशिष्ट प्रयासों की बदौलत प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करने वाले छात्र-छात्राओं, नौजवानों, महिलाओं आदि को सम्मानित करती रहेगी। नौजवानों में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक मदद जरूरी है ताकि वे बिना किसी कठिनाई के अपने प्रोजेक्ट को आगे बढ़ा सकें। समाज को विशिष्ट योगदान देने वाले एवं विपरीत परिस्थितियों में सफलता के उच्च शिखर पर पहुंचने वाले नौजवानों को राज्य सरकार हर सम्भव आर्थिक सहयोग प्रदान कर रही है। 

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर जनपद प्रतापगढ़ निवासी 36 वर्षीय श्री धमेन्द्र प्रताप सिंह तथा 11 वर्षीय श्री दयानन्द विश्वकर्मा से मुलाकात के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। श्री सिंह लगभग 8 फुट 1 इंच लम्बे हैं। इन्होंने स्नातक की शिक्षा हासिल की है, किन्तु असामान्य लम्बाई के कारण वे स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के बाद आगे नहीं पढ़ पाए। मुख्यमंत्री ने श्री सिंह के अनुरोध पर इन्हें आर्थिक मदद देने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि असामान्य लम्बाई के कारण ऐसे व्यक्तियों को सामान्य कामकाज करने में कठिनाई होती है। इसके अलावा ऐसे व्यक्तियों को शरीर की जरूरत के हिसाब से पोषक तत्वों आदि पर भी काफी खर्च करना पड़ता है।  

इसी प्रकार श्री यादव ने प्रतिभाशाली ढोलक वादक श्री दयानन्द विश्वकर्मा को भी आर्थिक मदद देने का आश्वासन दिया है। श्री दयानन्द कक्षा 6 का विद्यार्थी है और ढोलक वादन के लिए गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड में भी जगह बना चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे प्रतिभाशाली बच्चों को आगे बढ़ने तथा प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार मदद करने के लिए हमेशा तत्पर है। अभी हाल ही में जनपद मेरठ के एक नौजवान को भी स्केटिंग में अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए 4 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि तमाम प्रतिभाशाली छात्र एवं नौजवान समाज के बेहतर भविष्य के लिए पूरी तन्मयता तथा संवेदनशीलता से अपनी प्रतिभा को तराशने का कार्य कर रहे हैं। ऐसे रचनाधर्मी लोगों का उत्साह बनाए रखने का दायित्व सरकार के साथ-साथ समाज का भी है।