मुंबई: फिल्म अभिनेता संजय बलराज दत्त आज अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस मौके पर उनकी पत्नी मान्यता दत्त उनसे मिलने पुणे के येरवडा जेल पहुंचीं। मान्यता आज सुबह-सुबह यहां पहुंची और अपने साथ कई सारे गिफ्ट्स और केक संजय के लिए लेकर आयीं थी। संजय के साथ समय बिताने के बाद मान्यता वापिस मुंबई लौट चुकी हैं।

संजय दत्त 1993 में मुंबई सीरियल ब्लास्ट में दोषी पाए जाने के बाद जेल में सज़ा काट रहे हैं।

बॉलीवुड में संजय दत्त का नाम उन गिने चुने अभिनेताओं में शुमार किया जाता है जिन्होंने लगभग तीन दशक से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल में आज भी एक ख़ास मुकाम बना रखा है।

संजय दत्त को फिल्म इंडस्ट्री में आए लगभग तीन दशक बीत चुके है लेकिन इसके बाद भी वह हर फिल्म से अभिनय के नए शिख़र को छूते जा रहे है और काम के प्रति उनका समर्पण बरकरार है।

संजय दत्त अपनी हर नई फिल्म को अपनी पहली फिल्म मानते हैं। इसी कारण वह अपने काम के प्रति लापरवाह नहीं होते और यही वजह है कि उनकी मांग आज भी बरकरार है।

इसकी ताज़ा मिसाल साल 2015 में रिलीज़ हुई फिल्म पीके है जिसमें उन्होंने एक अहम किरदार निभाया था, ज़ाहिर है फिल्म की सफलता में संजय दत्त की अहमियत को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता।

संजय दत्त ने अपने करियर की शुरुआत सुनील दत्त की फिल्म रेश्मा और शेरा से की थी, लेकिन हीरो के रुप में उनका पदार्पण साल 1981 में रिलीज़ हुई फिल्म रॉकी से हुई, जो सुपरहिट रही।

उसके बाद आयी फिल्म मल्टीस्टारर फिल्म विधाता में उनके काम को काफी पसंद किया गया।

लेकिन इसके बाद उनकी मां नरगिस दत्त की मौत के बाद वे ड्रग्स की चपेट में और उन्हें उससे बाहर निकलने के लिए रिहैबिलिटेशन सेंटर में रहना पड़ा।

संजय की अभिनय जगत में सफल वापसी फिर साल 1986 में प्रदर्शित फिल्म ‘नाम’ से हुई जिसका निर्माण राजेन्द्र कुमार ने अपने बेटे कुमार गौरव को फिल्म इंडस्ट्री में दोबारा स्थापित करने के

लिए बनायी थी। लेकिन फिल्म में संजय दत्त की भूमिका को दर्शकों द्वारा ज्यादा पसंद किया गया और वे  एक बार फिर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी खोई हुई पहचान बनाने में कामयाब हो गए।

‘नाम’ के बाद  संजय दत्त ने  ‘जीते हैं शान से’, ‘खतरों के खिलाड़ी’, ‘ताकतवर’, ‘हथियार’, ‘इलाका’, ‘जहरीले’, ‘क्रोध’ और ‘खतरनाक’ जैसी सफल फिल्में दीं।

इस दौरान उनकी दो शादियां हो चुकीं थी पहली ऋृचा शर्मा से और दूसरी रिया पिल्लई से। संजय दत्त ने पहली पत्नी ऋृचा की ब्रेन ट्यूमर से मौत होने के बाद मॉडल रिया पिल्लई से दूसरी शादी की थी।  

साल 1993 में आयी फिल्म ‘ख़लनायक’ से संजय दत्त एक बार अपनी एक्टिंग से सुर्खियों में आये लेकिन इसी दौरान उनका मुंबई बम धमाकों से भी जुड़ा और उनके उपर अवैध तरीके से हथियार रखने का इल्ज़ाम लगा। उनका इस फिल्म की अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के साथ नाम भी जुड़ा लेकिन बात आगे नहीं बढ़ी।

साल 2009 में संजय ने दिलनवाज़ शेख़ यानि मान्यता दत्त के साथ तीसरी शादी की और 2010 में दो जुड़वा बच्चों को पिता बने। संजय दत्त की अपनी पहली पत्नी ऋृचा शर्मा के साथ भी एक बेटी है जिसका नाम त्रिशला है और वो यूएस में रहती है।

संजय की तीसरी बड़ी पारी साल 2007 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ से हुई जो उसके दूसरे भाग ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ तक जारी रही जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला।  

इसके बाद उनकी करण जौहर निर्मित फिल्म अग्निपथ भी सफल रही और उनकी एक्टिंग की काफी तारीफ़ हुई।

लेकिन साल 2013 में उच्च न्यायालय ने मुंबई बम धमाके के मामले में उन्हें दोषी करार देते हुए उन्हें पांच साल सश्रम जेल की सज़ा सुनाई थी। संजय दत्त आजकल पुणे के येरवडा जेल में अपनी सज़ा काट रहे हैं।

लेकिन 2015 के अंत तक वे जेल से रिहा हो जाएंगे।