श्रेणियाँ: देश

विकास की मिसाल गुजरात में एक है ‘कैंसर गांव’

महेसाणा: गुजरात के महेसाणा जिले के बेचराजी का प्रतापगढ गांव जहां लोगों को सबसे ज्यादा डर कैंसर से लगता है। इनका डर जायज़ भी है क्योंकि पिछले कई सालों से गांव में सबसे ज्यादा मौत इसी बीमारी से हुई है। गांव के बस्ती की आबादी फिलहाल 340 लोगों के करीब है। 100 साल पहले ये गांव बसा था तब से लेकर अब तक करीब 150 लोगों की गांव में मौत हुई होगी, जिसमें से करीब आधे लोग कैंसर के शिकार हुए हैं।

गांव के हंसमुख पटेल का कहना है कि कैंसर तो यहां हमेशा से ही व्याप्त था लेकिन पिछले कुछ सालों में इसको लेकर डर बहुत बढ़ गया है। पहले तो ज्यादातर बूढे लोगों को ही कैंसर होने के मामले सामने आते थे, लेकिन पिछले कुछ समय में हंसमुख पटेल के दो भतीजे युवावस्था में इस बीमारी के शिकार हो गये। युवाओं में भी कैंसर को लेकर डर बढ़ता जा रहा है।

गांव में फिलहाल तो 4 लोगों को ही कैंसर है, लेकिन इसके ख़ौफ और इस बीमारी से जुड़े इतिहास से गांव के बारे में काफी चर्चा होने लगी है। गांववालों का कहना है कि इसकी वजह से सामाजिक तौर पर काफी गलत असर पड़ रहा है। इस वजह से कई लोग अपनी बेटियों की शादी यहां नहीं करना चाहते।

लोगों की परेशानी की वजह एक और है। पास के बहुचराजी मंदिर में जब बड़ा दिन होता है तो हजारों लोग इस गांव से होकर पदयात्रा करते हुए दर्शन के लिए जाते हैं और गांव के लोग इन दर्शनार्थियों के लिए पानी का इंतज़ाम करते हैं। इस बीमारी की वजह से लोग यहां का पानी पीने में भी संकोच करेंगे।

कैंसर के जानकार कहते हैं कि उन्होंने पहले कभी एक ही गांव में इतने सारे कैंसर के रोगियों के बारे में नहीं सुना। महेसाणा की ही डॉ. निराली त्रिवेदी कहती हैं कि अगर एक ही किस्म का कैंसर हो तो वजह का पता लगाया भी जा सकता है, लेकिन जब मुंह,गर्भाशय,लीवर,स्तन,अलग-अलग किस्म के कैंसर हो तो वजह तय कर पाना मुश्किल है। ऐसे में कारण का पता लगाने में अरसा लग सकता है।

Share

हाल की खबर

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024

UPSIFS लखनऊ के छात्रों ने IIT दिल्ली के बेलेस्टिक एन्ड आर्मर टेस्टिंग लैब में फोरेन्सिक की बारीकियों को सीखा

छात्रों को सीखने के अवसर और अन्वेषण कार्यो की जानकारी भी हासिल हो रही है…

मई 11, 2024

आज की राजनीति के संत हैं राहुल, इंडियन ओवरसीज़ कांग्रेस

2024 के आम चुनाव पर दुनिया भर की निगाहें लगी हुई है . इसके पीछे…

मई 11, 2024