‘क्लीन यूपी, ग्रीन यूपी’ मुहिम से वृक्षारोपण मुहीम को मिलेगा बढ़ावा

‘क्लीन यूपी, ग्रीन यूपी’ मुहिम से वृक्षारोपण मुहीम को मिलेगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री ने वन महोत्सव में अधिक से अधिक जनसहभागिता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए  

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 01 जुलाई से 07 जुलाई के दौरान सभी जनपदों में आयोजित किए जाने वाले वन महोत्सव में अधिक से अधिक जनसहभागिता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के दौरान उचित ऊंचाई के वृक्ष लगाए जाएं।  

मुख्यमंत्री आज यहां शास्त्री भवन में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में वन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ‘क्लीन यूपी, ग्रीन यूपी’ मुहिम को वृहद् वृक्षारोपण से बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके दृष्टिगत वन महोत्सव में 1248 स्थलों पर 01 करोड़ पौधे रोपित किए जाने के सम्बन्ध में तैयार की गई कार्य योजना के अनुरूप कार्य किया जाए और रोपित किए गए पौधों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा राज्य में वर्ष 2015 में 05 करोड़ पौधे रोपित किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके तहत 02 करोड़ पौधे जुलाई में, 02 करोड़ अगस्त में और 01 करोड़ पौधे सितम्बर में रोपित किए जाएं।

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार वनों के संरक्षण और विस्तार के लिए प्रतिबद्ध है। जनता को वन सहित अन्य प्राकृतिक संसाधनों के प्रति संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से इको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसे ध्यान में रखकर उत्तर प्रदेश के पक्षियों पर केन्द्रित एक काॅफी टेबल बुक का प्रकाशन किया जाना उपयोगी होगा। इसके दृष्टिगत उन्होंने प्रमुख वन संरक्षक को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश के सांस्कृतिक, धार्मिक व ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों के किनारे बरगद, पीपल, नीम एवं पारिजात जैसे पौधों के रोपण पर विशेष ध्यान देने की बात भी कही। 

बैठक मेें राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चैधरी, वन राज्य मंत्री फरीद महफूज़ किदवई, ऊर्जा राज्य मंत्री यासर शाह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री अनीता सिंह, प्रमुख सचिव वन संजीव सरन, सचिव मुख्यमंत्री शम्भू सिंह यादव, विशेष कार्याधिकारी मुख्यमंत्री जगदेव सिंह, प्रमुख वन संरक्षक रूपक डे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India