यूपी में मिला किसानों को सबसे अधिक मुआवज़ा

यूपी में मिला किसानों को सबसे अधिक मुआवज़ा

मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग की 26 नई गाडि़यांे को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि राज्य की तरक्की एवं खुशहाली का रास्ता प्रदेश के गांव, गरीब एवं किसानों के विकास से जुड़ा हुआ है। राज्य सरकार किसानों के हित में हर सम्भव कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए सत्ता में आने के बाद से समाजवादी सरकार ने गरीबों और किसानों को तरक्की के अवसर मुहैया कराने के लिए लगातार काम किया है।

मुख्यमंत्री ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर कृषि विभाग की 26 नई गाडि़यांे को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करने के मौके पर ये बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2015-16 को ‘किसान वर्ष’ के रूप में मनाने का फैसला लिया है, ताकि किसानों की समस्याओं पर प्रभावी कार्यवाही करने के साथ ही, उन्हें बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सकें। कृषि विभाग को 26 नई गाडि़यां उपलब्ध कराई जा रही हैं। इससे विभाग को किसानों के लगातार सम्पर्क में रह कर उनकी समस्याओं का तेजी से समाधान करने तथा तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में काफी सुविधा होगी। 

श्री यादव ने कहा कि इस साल बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को काफी नुकसान पहुंचा। इस नुकसान से किसानों को उबारने के लिए राज्य सरकार ने सभी जरूरी कदम उठाए। श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बीजों के वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए इस वर्ष व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है, जिसमें कृषकों का आॅनलाइन पंजीकरण करवाकर विकासखण्ड स्तर से उन्हें बीज उपलब्ध कराया जा रहा है तथा अनुदान की धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में स्थानान्तरित की जा रही है। अब तक 4.50 लाख से ज्यादा कृषक इस योजना के अन्तर्गत पंजीकरण करवा चुके हैं। प्रदेश सरकार द्वारा सीमित संसाधनों के बावजूद समस्त पंजीकृत कृषकों को अनुदान पर संकर बीज उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

इस मौके पर राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चौधरी, कृषि राज्यमंत्री  राजीव कुमार सिंह, कृषि विभाग के सलाहकार रमेश यादव, प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं मीडियाकर्मी मौजूद थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India