एनसीआर का दायरा बढ़ा

एनसीआर का दायरा बढ़ा

मुज़फ्फरनगर, जींद, करनाल ज़िले शामिल 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) का दायरा और बढ़ गया और इसमें उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले और हरियाणा के जींद और करनाल जिलों को शामिल करने को मंजूरी मिल गई।

शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने आज यहां राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड :एनसीआरपीबी: की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद तीन जिलों को एनसीआर में शामिल करने के निर्णय की घोषणा की।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, दिल्ली और राजस्थान सरकार के मंत्री तथा उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी इस बैठक में मौजूद थे। नायडू ने कहा कि एनसीआर में और अधिक क्षेत्रों को शामिल करने की मांगों को देखने के लिए एक समिति नियुक्त की गई है।

उन्होंने कहा कि एक समिति नियुक्त की गई है जो एनसीआर में शामिल किए जाने वाले क्षेत्रों से संबंधित पहलुओं को देखेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी क्षेत्र को शामिल करने से पहले संबंधित राज्य सरकार का मत भी जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि मथुरा को एनसीआर में शामिल करने का अभिवेदन आया था जो अब समिति और उत्तर प्रदेश सरकार को भी भेज दिया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि हालांकि जींद और करनाल को शामिल करने का फैसला पूर्व में कर लिया गया था, लेकिन इसे रोक कर रखा गया क्योंकि ऐसी सोच थी कि नए जिलों को एनसीआर में तब तक शामिल नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि उनकी अवसंरचना एक निश्चित स्तर तक नहीं पहुंच जाए।

India