डिंपल ने नीदरलैण्ड में बजाया यूपी का डंका

डिंपल ने नीदरलैण्ड में बजाया यूपी का डंका

प्रोग्रेसिव अलाएन्स सम्मेलन में प्रदेश सरकार की योजनाओं के अभिनव पहलुओं की दी जानकारी 

राॅटर्डम (नीदरलैण्ड): दुनिया के प्रगतिशील राजनैतिक दलों के संगठन प्रोग्रेसिव अलाएन्स ने समाजवादी सरकार की अभिनव योजनाओं को विभिन्न देशों में लागू करने का फैसला लिया है। राॅटर्डम, नीदरलैण्ड में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में समाजवादी पेंशन योजना, विमेन पावर लाइन ‘1090’ तथा लोहिया ग्रामीण आवास योजना को भरपूर सराहा गया। अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा ले रहे विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने तय किया कि वे इन योजनाओं की तर्ज पर अपने यहां भी ऐसी योजनाएं संचालित करेंगे। समाजवादी सरकार की इन योजनाओं को लागू करने के लिए प्रोगे्रसिव अलाएन्स द्वारा एक वर्किंग गु्रप का गठन किया गया है। 

‘लैंगिक समानता एवं सम्मानजनक कार्य’ ;ळमदकमत म्ुनंसपजल ंदक क्मबमदज ॅवताद्ध विषय पर आयोजित इस सम्मेलन में कन्नौज की सांसद श्रीमती डिम्पल यादव ने विस्तार से राज्य सरकार की इन योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ये योजनाएं अपने संसाधनों से संचालित कर रही है। समाजवादी पेंशन योजना भारत जैसे विशाल देश की सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना है, जबकि ‘1090’ वीमेन पावर लाइन अपनी तरह की देश की पहली योजना है। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव भी मौजूद थे।

 सांसद श्रीमती डिम्पल यादव ने समाजवादी पेंशन योजना का जिक्र करते हुए बताया कि यह योजना अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से अलग है। यह सशर्त धनराशि अंतरण योजना है जिसमें लाभार्थी द्वारा अपने परिवार की स्वास्थ्य एवं शिक्षा से जुड़ी कुछ शर्तों को पूरा किए जाने पर प्रोत्साहन स्वरूप पेंशन राशि में सालाना बढ़ोत्तरी का प्राविधान है। जबकि अन्य योजनाओं में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। 

इस योजना में पेंशन की मासिक राशि में दूसरे वर्ष से छठे वर्ष तक कुछ शर्तों को पूरा किए जाने पर 50 रुपये प्रतिवर्ष वृद्धि का प्राविधान है। इसके तहत लाभान्वित परिवार के सभी 

6 से 14 आयु वर्ग के बालक-बालिका को अनिवार्य रूप से विद्यालय में नामांकित कराने तथा बच्चों की स्कूल में नियमित उपस्थिति आवश्यक बनाने की व्यवस्था की गई है। यदि लाभान्वित परिवार में 15 वर्ष से अधिक उम्र का कोई सदस्य साक्षर नहीं हैं, ऐसी दशा में उस सदस्य का साक्षरता मिशन के कार्यक्रमों में नियमित रूप से शामिल होना अनिवार्य किया गया है। शिक्षा के प्रसार एवं साक्षरता में बढ़ोत्तरी से ही प्रदेश के मानव विकास सूचकांक में अपेक्षित बढ़ोत्तरी सुनिश्चित की जा सकेगी। इसलिए समाजवादी सरकार ने योजना में यह प्राविधान किए हैं। 

स्वस्थ मानव संसाधन ही समाज की खुशहाली का आधार है। इसे ध्यान में रखकर लाभान्वित परिवार के 5 वर्ष से कम आयु के सभी बच्चों का नियमित टीकाकरण आवश्यक किया गया है। लाभान्वित परिवार के 6 से 14 वर्ष के प्रत्येक बच्चे को वर्ष में कम-से-कम एक बार स्कूल में आयोजित होने वाले स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण कराना आवश्यक होगा। यही नहीं, लाभान्वित परिवार में गर्भवती महिला का संस्थागत प्रसव कराना भी आवश्यक होगा। संस्थागत प्रसव से मातृ मृत्यु दर को घटाने में सहायता मिलेगी।

सांसद ने कहा कि समाजवादी सरकार ग्रामीण आवासहीन परिवारों को मकान जैसी बुनियादी जरूरत उपलब्ध कराने के लिए लोहिया ग्रामीण आवास योजना संचालित कर रही है। इस अभिनव योजना के तहत 03 लाख 5 हजार रुपये की लागत से एक लोहिया ग्रामीण आवास बनाया जा रहा है। यह राशि देश की किसी भी योजना के अन्तर्गत गरीबों के लिए निर्मित हो रहे आवासों पर खर्च की जा रही धनराशि से अधिक है। प्रत्येक लोहिया आवास में सोलर सिस्टम, एल0ई0डी0 लाइट, डी0सी0 फैन तथा मोबाइल चार्जर की भी व्यवस्था की गयी है। गरीबों के लिए आवास से सम्बन्धित देश की किसी अन्य योजना में यह व्यवस्था नहीं है। 

श्रीमती यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के आत्म-सम्मान सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। इसे ध्यान में रखकर ‘1090’ विमेन पावर लाइन संचालित की जा रही है। महिलाओं पर होने वाले अपराधों को रोकने में इस योजना ने क्रांतिकारी बदलाव की नींव रखी। फोन-मोबाइल, एस0एम0एस0 आदि के जरिए महिलाओं का मानसिक उत्पीड़न करने वालों के खिलाफ यह योजना बेहद प्रभावी साबित हुई है। विमेन पावर लाइन के 1090 नम्बर पर पूरे प्रदेश के किसी भी स्थान से सीधे काॅल की जा सकती है। विमेन पावर लाइन की विशेषता है कि इसमें शिकायत करने वाली महिला की पहचान गोपनीय रखी जाती है। पीडि़त पक्ष के फोन को महिला पुलिसकर्मी ही अटेण्ड करती है। शिकायत करने वाली महिला को किसी भी स्थिति में पुलिस थाने अथवा कार्यालय नहीं बुलाया जाता, बल्कि हेल्पलाइन की पुलिसकर्मी स्वयं अपने स्तर से शिकायत करने वाली महिला या उसके परिवार के सम्पर्क में रहती है।

सम्मेलन में पार्टी आॅफ यूरोपीयन सोशलिस्ट विमेन की प्रेसीडेन्ट सुश्री ज़ीटा गुरमई, ग्रेट ब्रिटेन के हाउस आॅफ लाॅर्ड्स की नेता प्रतिपक्ष सुश्री जेन राॅयाल तथा डेमोक्रेटिक फोरम फाॅर लेबर एण्ड लिबर्टीज़, ट्युनिसिया की डिप्टी सेक्रेटरी जनरल सुश्री हेला अलूलू ने भी अपने विचार व्यक्त किए। नीदरलैण्ड्स की लेबर पार्टी के इण्टर नेशनल सेक्रेटरी श्री किर्सटेन माइजर ने भी सत्र को सम्बोधित किया। इसके पूर्व, नीदरलैण्ड्स की लेबर पार्टी के नेता श्री डिएडेरिक सैमसम ने प्रतिभागियों का स्वागत किया। प्रोग्रेसिव अलाएन्स के कोआॅर्डिनेटर श्री काॅन्सटेनटिन वाॅइनाॅफ ने सत्र की अध्यक्षता की।