श्रेणियाँ: खेल

हरभजन की टेस्ट टीम में वापसी

मुंबई : आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने दो साल से भी अधिक समय बाद आज भारतीय टेस्ट टीम में वापसी की जबकि विराट कोहली को बांग्लादेश दौरे में टेस्ट और महेंद्र सिंह धोनी को एकदिवसीय टीम की कमान सौंपी गयी। संदीप पाटिल की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयनसमिति ने शीर्ष खिलाड़ियों को विश्राम देने के कयासों पर विराम लगाते हुए आज यहां हुई बैठक में टेस्ट और वनडे दोनों के लिये मजबूत टीमें भेजने का भी फैसला किया। इसलिए धोनी और कोहली सहित किसी भी खिलाड़ी को विश्राम नहीं दिया गया है।

धोनी ने जनवरी में आस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान टेस्ट टीम से संन्यास ले लिया था और चयनकर्ताओं ने उनकी जगह टीम की अगुवाई करने के लिये फिर से कोहली पर भरोसा जताया है। धोनी हालांकि वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे। हरभजन टेस्ट टीम में शामिल एकमात्र चौंकाने वाला नाम है। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच मार्च 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हैदराबाद में खेला था। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिये टीम में चुना गया है। इस आफ स्पिनर को रविंद्र जडेजा की जगह टीम में जगह मिली जिन्हें लगातार लचर प्रदर्शन के कारण टीम से बाहर कर दिया गया है। पाटिल ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘हरभजन के नाम पर पहले भी चर्चा हुई। चयन समिति ने बांग्लादेश की बल्लेबाजी विशेषकर उसकी टीम में शामिल बायें हाथ के बल्लेबाजों को देखते हुए हरभजन का चयन किया। यह फैसला किया गया है कि इन कारणों से हरभजन को टीम में होना चाहिए। इस मामले में कप्तान विराट कोहली से भी चर्चा की गयी। ’

चोटिल मोहम्मद शमी को छोड़कर वनडे के लिये उसी टीम का चयन किया गया है जिसने विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। शमी की जगह धवल कुलकर्णी को 15 सदस्यीय टीम में लिया गया है। बांग्लादेश दौरे में भारत एकमात्र टेस्ट मैच दस से 14 जून के बीच फतुल्लाह में खेलेगा। इसके बाद तीन वनडे मैचों की श्रृंखला होगी। इसके तीनों मैच 18 जून, 21 जून और 24 जून को मीरपुर में खेले जाएंगे।

टेस्ट टीम ( विराट कोहली ) कप्तान : मुरली विजय, शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह, कर्ण शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, वरूण आरोन और इशांत शर्मा।

वनडे टीम ( महेंद्र सिंह धोनी ) कप्तान :, रोहित शर्मा, अंजिक्य रहाणे, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडु, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहित शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी, धवल कुलकर्णी।

Share

हाल की खबर

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. टीम की…

अप्रैल 30, 2024

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024