खरीफ उत्पादकता गोष्ठी सम्पन्न

खरीफ उत्पादकता गोष्ठी सम्पन्न

लखनऊ: खरीफ में किसानों के लिए सभी कृषि निवेश, बीज, कृषि रक्षा रसायन, उर्वरकों की उपलब्धता लक्ष्यानुसार सुनिश्चित करायी जा चुकी है, सभी जिलाधिकारियों से अपेक्षा की गई है कि उर्वरकों का वितरण सही मूल्य पर कराया जाय। गत वर्ष के वितरण की तुलना में 60.86 प्रतिशत अधिक फसली ऋण वितरण के लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं ,जिसे समय से वितरित कराया जाय। संकर बीजों के वितरण के लिए 08 से 14 मई, 2015 के मध्य बीज कम्पनियों द्वारा विकासखण्डवार स्टाॅल लगाकर किसानों के मध्य वितरण की कार्यवाही की जायेगी। 

लखनऊ मण्डल की खरीफ उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन आज यहां आवास विकास परिषद के सभागार, में आयुक्त लखनऊ मण्डल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। आयुक्त लखनऊ मण्डल ने गोष्ठी में आये किसानों से वार्ता के दौरान बताया कि सभी जनपदों में धान बीज के साथ-साथ अन्य फसलों के बीज उपलब्ध कराये जा रहे हैं। उन्होेनें निवेशों की उपलब्धता पर शीर्ष संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन द्वारा निर्धारित समय सारणी के अनुसार बिक्री केन्द्रों पर बीजों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय। उन्होंने सिंचाई संसाधनों को सुदृढ़ करने हेतुु सम्बन्धित विभागों को निर्देश भी दिये। उन्होंने जिलाधिकारियों कहा कि वे विभिन्न विभागों के अधिकारियों को नेतृत्व प्रदान करें।

प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद ने संकर बीजों की उपलब्धता, एवं उनके वितरण के साथ कृषि, पशुपालन, मत्स्य पालन, उद्यानीकरण एवं दुग्ध उत्पादन आदि को अपनाने आदि के बारें में बताया। कृषि निदेशक श्री ए0 के0 बिश्नोई ने खरीफ में किसानों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया। श्री राजेन्द्र धर द्विवेदी, संयुक्त कृषि निदेशक, लखनऊ मण्डल द्वारा बताया गया कि लखनऊ मण्डल में 20.68 लाख मी0 टन खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य हैं। वर्तमान  खरीफ में 96680 कुं0 बीज वितरण लक्ष्य के सापेक्ष 24367 कुं0 बीज बिक्री केन्द्रों पर उपलब्ध करा दिये गये है तथा बीजों के वितरण का कार्य चल रहा है। संयुक्त कृषि निदेशक ने किसानों से अपील की कि उर्वरकों एवं सिंचाई के प्रयोग में वैज्ञानिक रूख अपनायें। मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाये जाने पर भी उनके द्वारा विशेष रूप से बल  दिया गया। जनपदों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं सम्बन्धित विभाग के कृषि अधिकारियों ने भाग लिया। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India