बिहार, पश्चिम बंगाल में फिर आये भूकम्प के झटके

बिहार, पश्चिम बंगाल में फिर आये भूकम्प के झटके

नई दिल्ली। नेपाल में आए भीषण भूकंप के दो दिन बाद भारत के बिहार और पश्चिम बंगाल में एक बार फिर भूकंप के झटके लगे हैं। ये झटके बिहार के रांची, पूर्णिया, सहरसा, मधुबनी, अररिया, छपरा और पटना में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटकों की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.1 आंकी गई है। हालांकि इसमें अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

केंद्र सरकार ने कहा कि नेपाल में आए भूकंप की वजह से भारत में 72 लोग मारे गए हैं। जबकि 280 लोग घायल हुए हैं। विदेश सचिव एस जयशंकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेपाल के हालात की जानकारी दी। जयशंकर ने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में भारत नेपाल की पूरी शक्ति के साथ मदद कर रहा है। सेना के पांच एयरक्राफ्ट को बचाव कार्य के लिए नेपाल भेजा गया है। वहीं करीब 100 बसें नेपाल भेजी गईं हैं। जयशंकर ने कहा कि बचाव कार्य में और तेजी लाई गई है। आज एनडीआरएफ की तीन टीमें और भेजी गईं है।

वहीं नेपाल में भूकंप से मची तबाही में अबतक 3700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 6 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। नेपाल में घायलों के इलाज में काफी मुश्किलें आ रही हैं क्योंकि अस्पतालों में जगह नहीं है और डॉक्टरों की किल्लत है। ऐसे में सड़कों पर टेंट लगाकर मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

वहीं भूकंप के दौरान माउंट एवरेस्ट पर बेस कैंप में मची तबाही का दर्दभरा वीडियो सामने आया है। नेपाल में भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए भारत की ओर से मदद भेजी ज रही है। मेडिकल टीमें, इंजीनियर टास्क फोर्स के साथ कंबल, टेंट जैसे दूसरे राहत के सामान नेपाल भेजे जा रहे हैं।

India