प्रदेश में बनेंगे एक लाख ‘‘समाजवादी आवास’’

प्रदेश में बनेंगे एक लाख ‘‘समाजवादी आवास’’

2 मई को मुख्यमंत्री करेंगे10 हजार समाजवादी आवासों का शिलान्यास

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मार्च 2016 तक एक लाख समावादी आवासों का निर्माण कराया जायेगा। योजना के प्रथम चरण में आगामी 02 मई को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 5 कालिदास मार्ग पर 10 हजार आवासों का शिलान्यास करेंगे। तत्पश्चात आवास विकास परिषद द्वारा इन आवासों का पंजीकरण प्रारम्भ कर दिया जायेगा। 

इस संबंध में आज उ0प्र0 आवास विकास परिषद के सभागार में प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन श्री सदाकांत की अध्यक्षता में तैयारी बैठक का आयोजन किया गया। 

बैठक में श्री सदाकांत ने बताया कि मार्च 2016 तक निजी डेवलपर्स द्वारा 75 हजार समाजवादी आवासों का निर्माण कराया जायेगा तथा 25 हजार आवास उ0प्र0 आवास विकास परिषद बनायेंगा। उन्होंने विकास प्राधिकरणों को भी इस योजना में समाजवादी आवासों के निर्माण करने के लिए अपनी तैयारी शुरू करने के निर्देश दिये। उन्होंने इसके लिए पर्याप्त मात्रा में वैध जमीन खरीदने के निर्देश दिये। 

इस अवसर पर प्रमुख सचिव ने 02 मई को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस समय जनता में भूकम्प के बारे में दहशत का माहौल है। रियल स्टेट द्वारा निर्मित मल्टी 

स्टोरी भवनों की मांग इस समय कम हो गई है। उन्हांेने कहा ‘‘समावादी आवास योजना’’ वर्तमान सरकार की एक अति महत्वाकांक्षी योजना है। आवास विकास परिषद तथा विकास प्राधिकरणों के निर्माण कार्यों के लिए पूर्व से ही बाई-लाॅज बना है। जिसके अन्तर्गत बहुमंजिली इमारतों को भूकम्परोधी बनाया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा आज की परिस्थितियों में अब इनका कड़ाई से पालन कराया जाना अति आवश्यक है।

प्रमुख सचिव ने सभी विकास प्राधिकरणों के उपाध्यक्षों को निर्देश दिये कि वे शासकीय तथा निजी डेवलपर्स द्वारा निर्मित होने वाले भवनों तथा अन्य निर्माणों की कई-कई स्तरों पर निगरानी तथा निरीक्षण करने के बाद तथा स्वयं संतुष्ट होने के बाद ही ओ0के0 सर्टिफिकेट निर्गत करें। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India