यूपी : बस में लगी आग, 9 लोगों की मौत

यूपी : बस में लगी आग, 9 लोगों की मौत

राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को दी पांच-पांच लाख रुपये की मदद 

अमेठी: उत्तर प्रदेश में अमेठी जिले के पीपरपुर क्षेत्र में मंगलवार को एक बस में आग लगने से नौ लोगों की झुलसकर मौत हो गई तथा छह अन्य गम्भीर रूप से जख्मी हो गए।

राज्य सरकार ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये तथा गम्भीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये की मदद का ऐलान किया है। मामले की मजिस्ट्रेट से जांच कराने के आदेश दिए गए हैं और बसों के रखरखाव के जिम्मेदार सेवा प्रबन्धक संतोष कुमार को निलम्बित कर दिया गया है।

क्षेत्रीय कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इस हादसे पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं को घायलों के इलाज की पूरी व्यवस्था तथा हरसम्भव मदद करने के निर्देश दिए हैं।

पुलिस अधीक्षक हीरालाल ने अमेठी में बताया कि करीब 42 लोगों को लेकर अमेठी से सुलतानपुर जा रही, रोडवेज बस के इंजन में रामगंज के पास संदिग्ध रूप से शॉर्ट सर्किट होने से आग लग गई, जिसमें झुलसकर नौ लोगों की मौत हो गई तथा छह अन्य गम्भीर रूप से घायल हो गए। उन्हें सुलतानपुर के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतकों की तत्काल शिनाख्त नहीं हो सकी है।

इस बीच, क्षेत्र के सांसद राहुल गांधी के प्रतिनिधि चंद्रकांत दुबे ने बताया राहुल ने दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है और अपने प्रतिनिधियों तथा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को घायलों के इलाज की पूरी व्यवस्था तथा हर सम्भव मदद करने के निर्देश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबन्ध निदेशक मुकेश मेश्राम ने लखनऊ में बताया कि अमेठी के जिलाधिकारी जगतराज तिवारी ने घटना की मजिस्ट्रेट से जांच कराने के आदेश दिए हैं। मृतकों के आश्रितों को पांच-पांच लाख, घायलों को 50-50 हजार, तथा मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये मुआवजा दिया जाएगा।

मेश्राम ने बताया कि हादसे की सूचना मिलने पर रोडवेज के मुख्य महाप्रबन्धक (टेक्निकल) सत्यनारायण और मुख्य महाप्रबन्धक (संचालन) एचएस गाबा मौके पर पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि बस के इंजन में शॉर्ट सर्किट होने के कारण आग लगने की बात कही जा रही है। साथ ही बस में पांच किलोग्राम गैस वाला एक सिलिंडर रखा होने की बात भी कही है, लेकिन उसे बस से सुरक्षित निकाला गया है।

अब जांच में पता लगेगा कि सिलिंडर से रिसी गैस से आग लगी या फिर इंजन में हुए शॉर्ट सर्किट से। मेश्राम ने बताया कि बहरहाल, बसों के इंजनों का रखरखाव के जिम्मेदार फैजाबाद के सेवा प्रबन्धक संतोष कुमार को निलम्बित कर दिया गया है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India