जनता से सभी वादे पूरे कर रही है सरकार: अखिलेश

जनता से सभी वादे पूरे कर रही है सरकार: अखिलेश

मुख्यमंत्री ने शमसाबाद में महेश एडिबिल आॅयल इण्डस्ट्री की 5वीं नवीनतम अत्याधुनिक इकाई का शुभारम्भ किया

इंस्टेंट खबर ब्यूरो 

आगरा :उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि पिछले तीन वर्षों  में प्रदेश तीव्र गति से विकास के पथ पर आगे बढ़ा है तथा राज्य की जनता को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार उद्योगों को प्रोत्साहन देकर अधिकाधिक रोजगार सृजन हेतु प्रतिबद्ध है तथा आमजन को सड़क, बिजली, पानी की बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने सहित उद्योगों हेतु आधारभूत अवस्थापना सुविधाओं का सृजन कर स्थानीय उद्योगों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार मंे सफल प्रतिस्पर्धा हेतु ब्रान्डिंग एवं मार्केटिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री ने यह विचार आज आगरा के शमसाबाद में महेश एडिबिल आॅयल इण्डस्ट्री की 5वीं नवीनतम अत्याधुनिक इकाई का शुभारम्भ करने के उपरान्त इण्डस्ट्री परिसर में आयोजित एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर उन्होंने शमसाबाद क्षेत्र में पाॅलीटेक्निक की स्थापना तथा शमसाबाद-फतेहाबाद बाईपास निर्माण की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा को सीधे लखनऊ से जोड़ने हेतु तीव्रगामी सड़क परिवहन की आवश्यकता के मद्देनजर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू हो चुका है। उन्होंने बताया कि इस एक्सप्रेस-वे के लिए किसानों की सहमति से ही जमीन लेकर उसका चार गुना मुआवजा दिया गया है। इससे जहां किसान लाभान्वित होंगे, वहीं छोटे-मोटे उद्योगों एवं पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा। साथ ही साथ, छोटी-बड़ी सभी कंपनियों को प्रदेश में निवेश हेतु आकर्षित करने में भी सहायता मिलेगी। 

श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार जनता से किए सभी वादे पूरे कर रही है। किसानों, नौजवानों, मजदूरों, महिलाओं सहित सबके विकास के लिए योजनाएं संचालित करते हुए उन्हें लाभान्वित कराया जा रहा है। प्रदेश को विकास की पटरी पर लाते हुए हर क्षेत्र में तेजी से कार्य किया जा रहा है। समाजवादी पेंशन योजना से लाखों गरीब परिवारों को लाभान्वित किया गया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने की दृष्टि से सरकार द्वारा ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बूलेंस सर्विस प्रदेश में चलाई जा रही हैं, जिससे लाखों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। सरकारी अस्पतालों में गरीबों का निःशुल्क इलाज किया जा रहा है। विद्युत संकट से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्याें के विषय में उन्होंने कहा कि विद्युत के उत्पादन, पारेषण और वितरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है जिसके फलस्वरूप प्रदेश की विद्युत व्यवस्था मंे गुणात्मक सुधार आया है तथा शीघ्र ही नगरीय क्षेत्रों में 22 से 24 घण्टे तथा ग्रामीण क्षेत्र में 16 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी।

गरीबों को आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही एक लाख गरीबों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में लोहिया आवास बनाए जाएंगे। प्रत्येक लोहिया आवास के निर्माण के लिए 3.05 लाख रुपए की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए इन आवासों में बिजली भी निःशुल्क मिलेगी। उन्होंने कहा कि पढ़ाई से लेकर रोजगार भी उपलब्ध कराए जाने का प्रदेश सरकार प्रयास कर रही है, जिससे लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाया जा रहा है। प्रदेश में दूध का उत्पादन बढ़ रहा है तथा कामधेनु डेयरी योजना का लाभ लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि बाह क्षेत्र के विकास की ओर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिससे वहां के क्षेत्रवासियों को प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सके। 

कार्यक्रम को प्रदेश के कैबिनेट मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, राजेन्द्र चौधरी, विधायक  छोटेलाल वर्मा तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन ने भी सम्बोधित किया। 

Uttar Pradesh, India