श्रेणियाँ: देश

15 करोड़ खर्च करने वाला उम्मीदवार 75 करोड़ कमायेगा: मुख्य चुनाव आयुक्त

नई दिल्ली: चुनावों में उम्मीदवार ना सिर्फ बेहिसाब खर्च कर रहे हैं, बल्कि इसके लिए तय सीमा का भी धड़ल्ले से उल्लंघन हो रहा है। दिल्ली में चुनाव और पॉलिटिकल फंडिंग पर एक नेशनल कन्सलटेशन में मुख्य चुनाव आयुक्त एचएस ब्रह्मा ने आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों की मिसाल देते हुए दावा किया है कि वहां एक उम्मीदवार औसतन 15 करोड़ तक खर्च करता है।

मुख्य चुनाव आयुक्त एचएस ब्रह्मा ने कहा, “आंध्र प्रदेश में एमएलए के चुनाव के लिए औसतन एक उम्मीदवार 15 करोड़ खर्च करता है तो अंदाज़ा लगाइए कि लोकसभा चुनाव में कितना खर्च होता होगा। अगर कोई 15 करोड़ खर्च करने के बाद चुनाव जीतता है तो वो 15 करोड़ से पांच गुना ज़्यादा 75 करोड़ तक कमाने की कोशिश करेगा। ये पैसा आएगा कहां से?”

खास बात ये है कि आयोग की तरफ से विधानसभा चुनावों में अधिकतम खर्च की सीमा 28 लाख रुपये तय की गई है। नेशनल कन्सलटेशन में शामिल लॉ कमिशन के चेयरमेन ए.पी. शाह ने मुख्य चुनाव आयुक्त एचएस ब्रह्मा के दावे का समर्थन करते हुए कहा, “चुनावों में खर्च की सीमा का अब कोई मतलब नहीं रह गया है। इसका खुलेआम उल्लंघन हो रहा है।”

चुनावों में बढ़ते खर्च को लेकर हुई एक बैठक में ये सवाल भी उठा कि पैसे की बढ़ती ताकत को रोकने में आखिर राजनीतिक पार्टियां क्यों नाकाम रही हैं।

बैठक में मौजूद कांग्रेस के नेता और मुख्य प्रवक्ता, रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “चाहे वो सीलिंग का मुद्दा हो. चाहे वो अकाउंट ऑडिट करने का मुद्दा हो, एक व्यापक सहमति के साथ पहल होनी चाहिए। इसकी निगरानी निष्पक्ष चुनाव आयोग जैसी एजेंसी द्वारा करवाई जाए।” जबकि तृणमूल कांग्रेस के नेता कल्याण बनर्जी ने कहा, “मुझे ये नहीं पता कि किस आधार पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने औसतन हर विधानसभा क्षेत्र में उम्मीदवारों द्वारा 15 करोड़ रुपये खर्च करने की बात कही है। मुझे इसकी जानकारी नहीं है। हमने पश्चिम बंगाल में ऐसा कभी कुछ नहीं देखा है। हमारी पार्टी चाहती है कि चुनाव स्टेट फंडिंग से हों।”

मुख्य चुनाव आयुक्त के बयान से चुनावों में बेलगाम खर्च और वोटरों को लुभाने के लिए ब्लैक मनी के बढ़ते इस्तेमाल पर फिर एक राजनीतिक बहस ज़रूर छिड़ गई है। लेकिन जब तक राजनीतिक दल खुद अपने उम्मीदवारों पर नकेल नहीं कसते, इस समस्या से निपटना एक मुश्किल चुनौती बना रहेगा।

Share

हाल की खबर

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024

चौथे चरण के चुनाव में 41 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024…

मई 4, 2024

सरयू नहर में नहाने गये तीन बच्चों की मौत, एक बालिका लापता

मृतको में एक ही परिवार की दो सगी बहने, परिजनो में मचा कोहरामएसडीएम-सीओ समेत पुलिस…

मई 1, 2024