भारत-पाकिस्तान का एक भी खिलाडी आईसीसी की विश्व कप टीम में नहीं

भारत-पाकिस्तान का एक भी खिलाडी आईसीसी की विश्व कप टीम में नहीं

नई दिल्ली। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 के समापन के बाद द इंटरनेश्नल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने विश्व कप 2015 की टीम की घोषणा की है। इस टीम का कप्तान न्यूजीलैंड के बैंडन मैक्कु लम को चुना गया है। जबकि टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली टीम इंडिया के एक भी खिलाड़ी को इस टीम में शामिल नहीं किया गया है। इस टूर्नामेंट में खिलाडियो की परफॉर्मेस के आधार पर विशेषज्ञों ने इस टीम का चयन किया है।

टीम के कप्तान चुने गए मैक्कुलम ने इस टूर्नामेंट में अपनी टीम को 8 मैच में लगातार जीत दिलाई और कुल 328 रन भी जोड़े। उनके इस स्कोर में चार अर्घशतक शामिल हैं। मैक्कुलम के अलावा न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन, ट्रेंट बोल्ट, मार्टिन गुप्टिल और डेनियल विटोरी भी शामिल हैं। वहीं इस टीम में तीन ऑस्ट्रेलियाई खिलाडियों - ग्लैन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ और मिचेल स्टार्क को भी जगह मिली है। इसके अलावा टीम में दक्षिण अफ्रीका के एबी डी विलियर्स, मॉर्ने मॉर्कल और श्रीलंका के कुमार संगकारा को बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज टीम में शामिल किया गया है।

जिम्बाब्वे के ब्रेंडन टेलर को टीम में ट्वेल्थ मैन की जगह रखा गया है। टूर्नामेंट में छह मैच में टेलर ने 433 रन जोड़े थे। आईसीसी के जनरल मैनेजर जिऑफ एलारडाइस ने कहा, "पैनल को 12 सदस्यों की यह टीम चुनने में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा।" इस बार विश्व कप में दो दोहरे शतक, 38 शतक, 2 हैट-ट्रिक्स और 28 फोर-विकेट हॉल्स देखने को मिले।

टीम में शामिल करने के लिए जिन खिलाडियों के नाम पर चर्चा की गई थी उसमें महमुदुल्लाह (बांग्लादेश), शायमान अनवर (यूएई), उमेश यादव (भारत), मोहम्मद शमी (भारत), वहाब रियाज भारत-पाकिस्तान का एक भी खिलाडी आईसीसी की विश्व कप टीम में नहीं 

(पाकि स्तान), इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका) और रविचंद्रन अश्विन (भारत) भी शामिल थे, लेकिन यह सब टीम में जगह नहीं बना सके।

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 की टीम बल्लेबाजी क्रम में -

मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड)

ब्रैंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड) (कप्तान)

कुमार संगकारा (श्रीलंका)(विकेटकीपर)

स्टीवन स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)

एबी डी विलियर्स (दक्षिण अफ्रीका)

ग्लैन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया)

कोरी एंडरसन (न्यूजीलैंड)

डेनियल विटोरी (न्यूजीलैंड)

मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)

ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)

मॉर्ने मॉर्कल (दक्षिण अफ्रीका)

ब्रेंडन टेलर (जिम्बाब्वे)(12th मैन)