किसानों के हितों के प्रति प्रदेश सरकार संवेदनशील

किसानों के हितों के प्रति प्रदेश सरकार संवेदनशील

ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों के नुकसान की भरपायी के लिए हर सम्भव मदद की जायेगी: शिवपाल यादव

लखनऊ: मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है मानव को धर्म और राजनीति साथ-साथ करनी चाहिए, कथा, भागवत के द्वारा समाज को अच्छे कार्य करने की प्रेरणा मिलती है वहीं राजनीति के द्वारा समाज की अच्छी सेवा करने की प्रेरणा मिलती है।संत महात्माओं का समाज में बहुत ऊंचा स्थान है उनको कोई लोभ लालच नहीं होता है वे निस्वार्थ भाव से समाज को अच्छे कार्य करने की प्रेरणा देते रहते है और बुरे कार्याे से दूर रहने की, संतो को समाज में बहुत उत्कृष्ठ माना गया है,तपस्या किये बिना भगवान को प्राप्त नहंी किया जा सकता है। लोगो को समय-समय पर अपनी पुरानी परम्पराओ जैसे कथा, भागवत के आयोजन समय-समय पर करने चाहिए इससे लोगों के मन को शान्ति मिलती है जिस समाज द्वारा इन पुरानी परम्पओं को अपनाया नहीं जाता है वह समाज कभी भी तरक्की नहीं कर सकता है।

उक्त उद्गार मंत्री लोक निर्माण, सिंचाई जल संसाधन सहकारिता, परती भूमि विकास, राजस्व, अभाव, सहायता पुनर्वास तथा लोक सेवा प्रबन्धन विभाग उत्तर प्रदेश शासन शिवपाल सिंह यादव ने योग एवं भगवताचार्य स्वामी परमानन्द ही द्वारा आयोजित श्रीमदभागवत महापुराण ज्ञानयज्ञ के समापन समारोह के अवसर पर व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि बेमौसम बरसात तथा ओलावृष्टि के कारण फसल को हुए नुकसान को गभ्भीरता से लिया गया है और पीडि़त किसानो एवं उनके परिवारो को राज्य आकस्मिकता निधि से  200 करोड़ रू.राहत पहुचाने के लिए पहले ही जारी किये गये हैं। उन्होने बताया  कि किसान की आकस्मिक मृत्यु होने पर उसके परिवार,आश्रितो को 5 लाख रु० की धनराशि तत्काल मुहैया कराई जा रही है साथ मुख्य राजस्व देयों की वसूली तत्काल प्रभाव से रोकने और वसूली में किसी भी प्रकार की उत्पीड़नात्मक कार्यवाही पर भी रोक लगाई गई है । 

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के प्रति संवेदनशील है और अपने सीमित संसाधनो  से हर सभ्भव मदद कर रही है। बैमौसम बरसात एवं ओलावृष्टि होने के कारण किसानो को हुए नुकसान से राहत पहुंचाने के लिए केन्द्र सरकार से भी पैकेज मांगा गया है। उन्होने किसानो से कहा कि वे दुखी न हो उनकी फसल केा हुए नुकसान की भरपायी के लिए हर सभ्भव मदद की जायेगी। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा समाज के हर वर्ग, धर्म जाति के लोगो को बिना भेदभाव के उनका हक दिया गया है। छात्रों, विधवाओ, वृद्धो, विकलांगो को  पेंशन की धनराशि उपलब्ध करायी जा रही है।

शिवपाल  ने कहा कि इस वर्ष आलू की पैदावार अच्छी हुई है केन्द्र सरकार की गलत नीति के कारण किसानो ंको उनकी उपज का वाजिब मूल्य नहीं मिल पा रहा है यदि आलू, गेहूं, चीनी का निर्यात होने लगे तो किसानो को उनकी उपज का उचित लाभ मिल सकता है। उन्हाने कहा कि बरनाहल डार्क क्षेत्र घोषित है इस क्षेत्र में सिंचाई हेतु दो रजवाये निकलवाये गये है उन पर काफी तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होने लोगो से कहा कि सभी आपस में मिलजुलकर क्षेत्र के विकास के कार्यो में सहयोग करें ताकि क्षेत्र के विकास को और गति मिल सके। इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुराग पटेल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीकान्त सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक स्वामीनाथ, प्राविधिक शिक्षा राज्य मंत्री आलोक शाक्य, एमएलसी सुभाष यादव, विधायक करहल सोबरन सिंह, विधायक जसराना रामवीर सिंह, उपजिलाधिकारी करहल, किशनी सर्वश्री विजय प्रताप सिंह, विमल कुमार अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India