स्टार्क बने स्टार, प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित

स्टार्क बने स्टार, प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित

मेलबर्न। न्यूजीलैण्ड को सात विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया पांचवीं बार वर्ल्ड कप का विजेता बन गया। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। उन्होंने प्रतियोगिता में आठ मैच खेले और 10.18 की औसत से 22 विकेट झटके। हालांकि न्यूजीलैण्ड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भी 22 विकेट लिए लेकिन उनकी औसत ज्यादा रही।

न्यूजीलैण्ड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल प्रतियोगिता में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 68.37 की औसत से 547 रन बनाए। इसमें दो शतक(एक दोहरा शतक) और एक अर्धशतक भी शामिल है। ब्रेड हैडिन सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर रहे। दक्षिण अफ्रीका के रिली रूसो ने प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा नौ कैच लपके।

प्रतियोगिता में सवोच्च व्यक्तिगत स्कोर मार्टिन गुप्टिल ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ नाबाद 237 रन बनाए। सर्वोच्च टीम स्कोर ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ छह विकेट पर 417 रन बनाया। 33 रन देकर सात विकेट सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन रहा जो न्यूजीलैण्ड के टिम साउदी ने किया। सबसे ज्यादा मेडन ओवर न्यूजीलैण्ड के ट्रेंट बोल्ट(14) डाले। क्रिसगेल और मार्लोन सेम्युअल्स के बीच 372 रन की सबसे बड़ी साझेदारी हुई।

अफगानिस्तान के खिलाफ 275 रन से ऑस्ट्रेलिया की जीत टूर्नामेंट में सबसे बड़ी जीत रही। सबसे करीबी जीत भी अफगानिस्तान वाले मैच में ही हुई। अफगान टीम ने स्कॉटलैण्ड को एक विकेट से हराया। सबसे ज्यादा शतक श्रीलंका के कुमार संगकारा(4) ने लगाया। सबसे ज्यादा अर्धशतक ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ (5) ने लगाए। सबसे ज्यादा छक्के क्रिस गेल(26) ने लगाए। सबसे ज्यादा चौके मार्टिन गुप्टिल(59) ने लगाए।