महिलाओं के लिए कानून की जानकारी ज़रूरी: अपर्णा यादव

महिलाओं के लिए कानून की जानकारी ज़रूरी: अपर्णा यादव

लखनऊ। ‘’महिलाओं के लिए ज़रूरी है कि वे कानून की जानकारी के साथ-साथ आत्मरक्षा के उपाय भी सीखे’’ उक्त उदगार श्रीमती अपर्णा यादव द्वारा बोरा इन्स्टीट्यूट आॅफ एलाइड हेल्थ साइन्सेज, सेवा समिति एवं हर्ष संस्था द्वारा आयोजित बी-अवेयर कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये।

बोरा इन्स्टीट्यूट आॅफ एलाइड हेल्थ साइन्सेज के सभागार में आयोजित सेमिनार के दौरान लगभग 1000 छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुये श्रीमती यादव ने कहा कि प्रत्येक लड़की को अपनी आत्मरक्षा करने के विभिन्न तरीकों की जानकारी अवष्य होनी चाहिए। उन्होंने छात्र छात्राओं को न सिर्फ आत्मरक्षा के विभिन्न उपकरणों से परिचित कराया वही जूड़ो कराटे से स्वयं की रक्षा करने की नसीहत भी दी। सुश्री यादव ने कालेज के छात्र-छात्राओं के साथ स्थानीय थाने का भ्रमण करने का भी वादा किया। हर्ष संस्थान के सचिव अमोल बहादुर ने आई.पी.सी. की विभिन्न धाराओं के साथ-साथ एफ.आई.आर. दर्ज कराने के तरीके के विषय में विस्तृत रूप से चर्चा की।

सेवा समिति की परियोजना अधिकारी  सुश्री कनुप्रिया बोरा ने महिला सषक्तिकरण के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाष डाला। सुश्री बोरा ने महिलाओं को कौषल विकास की पैरवी करते हुए कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनना चाहिये ताकि वे अपनी जरूरतों के लिये दूसरों के सामने हाथ न फैलाये।

इसके पूर्व कालेज की निदेषक बिन्दू बोरा द्वारा सभी सम्मानित अतिथियों का स्वागत करते हुये उनके द्वारा महिला सषक्तीकरण के लिये किये गये योगदान से भी प्रतिभागियों को परीचित कराया।

हर्ष संस्था द्वारा इस अवसर पर कालेज के बहुमुखी प्रतिभा के धनी 20 बच्चों को सम्मानित किया गया। कालेज प्रबन्धनतंत्र द्वारा महिलाओं की जागरूकता के लिये श्रीमती अपर्णा यादव व हर्ष टीम को उत्कृष्ठ योगदान के लिये सम्मानित किया गया। धन्यवाद ज्ञापन कालेज के प्राचार्य योगेष पांचाल द्वारा किया गया।

 
Lucknow, Uttar Pradesh, India