दिसंबर में होगी भारत-पाक क्रिकेट सीरीज: पाक उच्चायुक्त

दिसंबर में होगी भारत-पाक क्रिकेट सीरीज: पाक उच्चायुक्त

कोलकाता: भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने मंगलवार को कहा कि इसी साल दिसंबर से भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंधों की फिर से शुरुआत होगी।

एक कार्यक्रम के दौरान बासित ने कहा, 'पाकिस्तान और भारत की क्रिकेट टीमें इसी वर्ष दिसंबर में एक द्विपक्षीय श्रृंखला खेलेंगी। हम इस दिशा में कठिन मेहनत कर रहे हैं और लंबे अरसे बाद दोनों देश आपस में द्विपक्षीय श्रृंखला खेलेंगे।'

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंध बहाल करने के लिए 10 मार्च को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष शहरयार खान ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नवनियुक्त सचिव अनुराग ठाकुर से मुलाकात की। इस बैठक के करीब एक सप्ताह बाद बासित ने यह घोषणा की है।

बासित ने कहा कि यह द्विपक्षीय श्रृंखला या तो भारत में या संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हो सकती है। बासित ने दोनों देशों को खेल कूटनीति पर तेजी से कार्य करने का अह्वान करते हुए कहा, 'श्रृंखला के प्रारूप पर काम किया जा रहा है तथा इस श्रृंखला की मेजबानी या तो भारत या संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) कर सकता है।'

दोनों देशों के बीच आखिरी बार दिसंबर-जनवरी 2012-2013 में द्विपक्षीय श्रृंखला हुई थी और तब पाकिस्तान ने भारत का दौरा किया था।

भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड के बीच एक समझौता हुआ है, जिसमें दोनों देशों ने छह साल की अवधि में 12 टेस्ट मैच, 20 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच और 11 टी-20 मैच खेलने की संधि की है। इस समझौते के तहत दोनों देश इसी वर्ष दिसंबर से आपसी क्रिकेट संबंधों की फिर से शुरुआत करेंगे।