श्रीलंका को रौंद सेमी फाइनल में पहुंचा दक्षिण अफ्रीका

श्रीलंका को रौंद सेमी फाइनल में पहुंचा दक्षिण अफ्रीका

सिडनी। वर्ल्ड कप 2015 के पहले क्वार्टर फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को नौ विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 134 रन का लक्ष्य दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट खोकर 18 ओवर में ही हासिल कर लिया। इससे पहले इमरान ताहिर और जेपी डुमनी की प्रोटीज स्पिन जोड़ी के आगे श्रीलंकन चीते 133 रन पर सिमट गए। दोनों स्पिनर्स ने मिलकर सात विकेट बटोरे। उनकी ओर से केवल कुमार संगकारा(45) और लाहिरू थिरिमाने(41) ही टिक पाए। ताहिर ने चार और डुमनी ने हैट्रिक जमाते हुए तीन विकेट लिए।

टॉस जीतकर पहले खेलने उतरी श्रीलंकन टीम की शुरूआत काफी खराब रही। उसके दोनों सलामी बल्लेबाज केवल चार रन पर पवैलियन लौट गए। कुशल परेरा तीन और दिलशान बिना खाता खोले आउट हो गए। काइली एबॉट और डेल स्टेन को यह विकेट मिले। इसके बाद थिरिमाने और संगकारा ने पारी को संभालने का प्रयास किया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े। लेकिन थिरिमाने को 41 के निजी स्कोर पर इमरान ताहिर ने चलता किया। 

इसके बाद तो इमरान ताहिर और पार्ट टाइमर जेपी डुमनी ने शिकंजा कसते हुए 62 रन के अंतराल में सात विकेट झटक लिए। महेला जयवर्द्धने(4), एंजेलो मैथ्यूज (19), थिसारा परेरा (0), नुवान कुलासेकरा (1), थारिंदू कौशल (0) और कुमार संगकारा (45) रन बनाकर चलते बने। इस दौरान डुमनी ने मैथ्यूज, कुलासेकरा और कौशल को आउट कर हैट्रिक पूरी की। संगकारा के आउट होते ही बारिश शुरू हो गई जिससे मैच रोकना पड़ा। ताहिर ने लसित मलिंगा ने को आउट कर श्रीलंकन पारी को समेट दिया।

134 रन का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम ने बढिया शुरूआत की और अमला व डीकोक ने छह ओवर में ही 40 रन बना लिए। अमला 16 रन बनाने के बाद लसित मलिंगा की गेंद पर आउट हो गए। हालांकि डीकोक ने फॉर्म में वापसी करते हुए केवल 57 गेंद में 78 रन ठोककर टीम को आसान जीत दिला दी। इमरान ताहिर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।