धार्मिक यात्राएं हमारी सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा हैं: अखिलेश

धार्मिक यात्राएं हमारी सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा हैं: अखिलेश

मुख्यमंत्री ने समाजवादी श्रवण यात्रा-2015 का शुभारम्भ किया

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि धर्म की वास्तविक समझ व्यक्ति को सभी धर्मों से जोड़ती है। धार्मिक यात्राएं हमारी सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा हैं। ये धर्म की हमारी समझ को बेहतर बनाने में मददगार होती हंै तथा हमारी संस्कृति और एकता तथा अखण्डता को मजबूत बनाती हैं। कुछ लोग धर्म के नाम पर भ्रम फैलाते हैं। इस भ्रम को दूर किया जाना आवश्यक है। उन्होंने आशा जताई कि धार्मिक यात्रा से लौटने वाले श्रद्धालु इस भ्रम को दूर करने में सहायक होंगे।

मुख्यमंत्री आज यहां समाजवादी श्रवण यात्रा-2015 के शुभारम्भ एवं श्री कैलाश मानसरोवर यात्रियों को अनुदान वितरण हेतु आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्हांेने कहा कि प्रदेशवासियों के हित में समाजवादी सरकार हर सम्भव मदद करने के लिए तत्पर है। 

श्री यादव ने झण्डी दिखाकर समाजवादी श्रवण यात्रा-2015 का शुभारम्भ करने के साथ ही तीर्थयात्रियों की सफल एवं मंगलमय यात्रा की कामना की। ज्ञातव्य है कि यात्रा के माध्यम से श्रद्धालुओं को उत्तराखण्ड राज्य स्थित हरिद्वार एवं ऋषिकेश के धार्मिक स्थलों का दर्शन कराया जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने श्री कैलाश मानसरोवर यात्रा से लौटे श्रद्धालुओं को अनुदान स्वरूप 50-50 हजार रुपए के चेक वितरित किए तथा समाजवादी श्रवण यात्रा के श्रद्धालुओं को ट्रैवेल किट भी बांटे। समाजवादी श्रवण यात्रा के सफल आयोजन के लिए धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री श्री विजय कुमार मिश्र एवं प्रमुख सचिव श्री नवनीत सहगल की तारीफ करते हुए उन्होेंने यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की तकलीफ न होने देने के निर्देश भी दिए। 

श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार अपनी नीतियों और कार्यक्रमों के माध्यम से सभी धर्मों व जातियों को जोड़ने का काम कर रही है। जहां अन्य लोग समाज को बांटने का प्रयास करते हैं, वहीं दूसरी ओर समाजवादी सरकार बगैर किसी भेदभाव के समाज के हर वर्ग व जाति के कल्याण के लिए कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार जनता का धन जनता को वापस लौटाने में भरोसा करती है। सरकार की सभी योजनाएं इसी को ध्यान में रखकर क्रियान्वित की जा रही हैं। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से प्रदेश के 40 लाख गरीब और जरूरतमंद परिवारों को आर्थिक मदद मुहैया करायी जा रही है। अगले वित्तीय वर्ष में इसके तहत 5 लाख अतिरिक्त परिवारों को सम्मिलित किया जाएगा। राज्य सरकार की लैपटाॅप वितरण योजना की बहुत आलोचना की गई, लेकिन अत्याधुनिक तकनीक के प्रसार और व्यापकता को देखते हुए अब इसके महत्व को समझा जा रहा है। 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रसिद्ध अभिनेता डीनो मोरिया द्वारा निर्मित वेबसाइट ‘आई भक्ति’ का शुभारम्भ भी किया। यह वेबसाइट वाराणसी स्थित बाबा काशी विश्वनाथ मन्दिर के दर्शन की सुविधा श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराती है। 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए धर्मार्थ कार्य मंत्री विजय कुमार मिश्र ने कहा कि समाजवादी सरकार बिना किसी भेद-भाव के समाज के सभी वर्गों के लिए काम कर रही है। 

प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य नवनीत सहगल ने कहा कि समाजवादी श्रवण यात्रा-2015 श्रद्धालुओं के लिए पूरी तरह निःशुल्क है। यात्रा के दौरान भोजन की व्यवस्था भी है। आवश्यकता पड़ने पर उपचार के लिए 04 डाॅक्टर एवं 5 नर्सें भी श्रद्धालुओं के साथ हैं।

Lucknow, Uttar Pradesh, India