वनडे में लगातार 4 शतक बनाने वाले पहले बल्‍लेबाज बने

होबार्ट : श्रीलंका के कुमार संगकारा ने वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया। संगकारा ने बुधवार को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार चार शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। यही नहीं वह किसी एक विश्व कप में चार सैकड़े जड़ने वाले भी पहले बल्लेबाज हैं।

संगकारा ने यहां स्काटलैंड के खिलाफ 124 रन की पारी खेलकर यह रिकार्ड बनाया। उन्होंने इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 105, इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 117 और आस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 रन बनाये थे। इस तरह से पहली बार वनडे में किसी बल्लेबाज ने लगातार चार मैचों में शतक जड़ने का अनोखा कीर्तिमान बनाया। इससे पहले जहीर अब्बास, सईद अनवर, हर्शल गिब्स, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डिकाक और रोस टेलर ने लगातार तीन मैचों में शतक जमाये थे। संगकारा आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में शतक जड़कर इस क्लब में शामिल हुए थे लेकिन अब वह इन सभी खिलाड़ियों से आगे निकलने में सफल रहे।

संगकारा किसी एक विश्व कप में चार शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने मार्क वॉ (1996), सौरव गांगुली (2003) और मैथ्यू हेडन (2007) के रिकार्ड को तोड़ा जिन्होंने इससे पहले एक टूर्नामेंट में तीन- तीन शतक लगाये थे। यही नहीं यह पहला अवसर है जबकि किसी एकदिवसीय श्रृंखला या टूर्नामेंट में कोई बल्लेबाज चार शतक लगाने में सफल रहा। इससे पहले 17 अवसरों पर किसी एक टूर्नामेंट में या श्रृंखला में एक बल्लेबाज ने तीन-तीन शतक लगाये थे। संगकारा ने विश्व कप 2015 में अपने रनों की संख्या 496 पर पहुंचा दी है और वह अभी वर्तमान टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। श्रीलंका के ही तिलकरत्ने दिलशान (395) दूसरे और भारत के शिखर धवन (333) तीसरे स्थान पर हैं।

किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम पर है जिन्होंने 2003 में 673 रन बनाए थे। संगकारा ने आज अपने करियर का 25वां शतक लगाया। वनडे में उनसे अधिक शतक केवल तेंदुलकर (49), रिकी पोंटिंग (30) और सनथ जयसूर्या (28) के नाम पर दर्ज हैं। दिलशान ने भी अपना 22वां शतक लगाकर गांगुली, गिब्स, क्रिस गेल और विराट कोहली की बराबरी की।