स्कॉटलैण्ड पर बांग्लादेश की रिकॉर्ड जीत

स्कॉटलैण्ड पर बांग्लादेश की रिकॉर्ड जीत

नेल्सन। वर्ल्ड कप 2015 में ग्रुप ए के मुकाबले में बांग्लादेश ने 318 रन का लक्ष्य हासिल करते हुए स्कॉटलैण्ड को छह विकेट से हरा दिया है। 318 रन का लक्ष्य बांग्लादेश ने तमीम इकबाल(95), महमुदुल्लाह(62), मुश्फिकुर रहीम(60) और साकिब अल हसन(52) की अर्धशतकीय पारियों के बूते 48.1 ओवर में हासिल कर लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की यह सबसे बड़ी जीत है और उसने पहली बार 300 का लक्ष्य चेज किया। स्कॉटलैण्ड के काएले कोएत्जर को उनकी 156 रन की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

टॉस हारकर पहले खेलने उतरी स्कॉटिश टीम ने काएले कोएत्जर की धमाकेदार शतकीय पारी के बूते आठ विकेट पर 318 रन का स्कोर खड़ा किया। उसकी ओर से कोएत्जर के अलावा कप्तान प्रेस्टोन मोम्सेन(39) और मैट मचान(35) ने भी उपयोगी पारी खेली। इस दौरान कोएत्जर ने वर्ल्ड कप में पहला और कॅरियर का दूसरा शतक उड़ाया। एसोसिएट देश के बल्लेबाजों की ओर से यह वर्ल्ड कप में सर्वोच्च स्कोर है। स्कॉटलैण्ड के बल्लेबाजों ने अंतिम 10 ओवर्स में 88 रन जोड़े। बांग्लादेश की ओर से तस्किन अहमद ने 43 रन देकर तीन विकेट झटके। 

बांग्लादेश की शुरूआत खराब रही और सौम्य सरकार के रूप में पहला विकेट केवल पांच रन ही गिर गया था। लेकिन तमीम इकबाल ने महमुदुल्लाह के साथ मिलकर टीम को जीत की ओर अग्रसर कर दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 139 रन जोड़े। इस दौरान इकबाल ने वनडे में चार हजार रन का आंकड़ा भी पार लिया। हालांकि वे वर्ल्ड कप में शतक लगाने से चूक गए और 95 रन पर पगबाधा हो गए। महमुदुल्लाह भी 60 रन बनाकर चलते बने। लेकिन मुश्फिकुर रहीम और साकिब अल हसन ने बांग्लादेश की जीत लगभग तय कर दी। साकिब ने शब्बीर रहमान के साथ मिलकर टीम को दूसरी जीत दिला दी।