रिपोर्ट-रमेश चन्द्र गुप्ता

बहराइच: मुम्बई कमाने गये 38 कामगार कोरोना के कोहराम और 21 दिनो के लाकडाउन के बीच ट्रक बुक कराकर जैसे-तैसे बहराइच पहंुचे। इस बीच प्लास्टिक से ढकी ट्रक को नानपारा कोतवाली के गश्ती दल ने रोक लिया और ट्रक पर सवार 38 कामगारो को स्वास्थ्य टीम की मदद से माॅ कमला देवी महाविद्यालय के आइसोलेशन सेन्टर मे क्वारन्टाइन कराया।

मुम्बई में रोजगार चले जाने पर मटेरा क्षेत्र के जुलाहनपुरवा, इंटहा, फुटहा, रिसिया के शंकरपुर आदि गांव के नादिर अंसारी, सुबराती, साबिर अली, कुतुबुद्दीन, लियाकत अली, कइमुद्ीन, मो0 हनीफ, नसीम अहमद, अजमेर अली, मुबीन, रियाज, मो0 शफीक, मो0 सहीवान, अब्दुल कलाम, नदीम, अब्दुल हसन, असलम, मो0 हनीफ, परवेज अंसारी, शमशुद्दीन समेत 38 कामगारो ने लाकडाउन के बाद जुगत लगाकर ट्रक तय किया और ट्रक को चारो तरफ से पल्लियों से पैक कराकर बहराइच की ओर रूख किया। रास्ते में नाका व चेक पोस्ट पर ट्रक को पुलिसिया जांच से बचाकर सभी कामगारो को लेकर ट्रक रामगांव मार्ग से होकर मटेरा थाने के इंटहा गांव पंहुचा।

इस बीच नानपारा पुलिस के आरक्षी खुशीराम शर्मा व जय प्रसाद यादव ने गश्ती दल के साथ इंटहा बैंक चैराहे के पास ट्रक को रोकने की कोशिश की और संदिग्ध ट्रक को रोककर पल्ली खुलवाई तो ट्रक मे छिपे बैठे 38 कामगार निकले। आरक्षियो की सूचना पर मौके पर पहंुची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी कामगारो को क्षेत्र के माॅ कमला देवी महाविद्यालय में बने आइसोलेशन सेन्टर में क्वारन्टाइन किया गया। सेन्टर के प्रभारी शिव कुमार जायसवाल ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सूचना दी गई है और जांच टीम आकर सभी की जांच करेगी और जो कामगार संदिग्ध मिलेंगे उनको जिला मुख्यालय भेजा जायेगा। इसके अतिरिक्त जो प्रभावित नही है उनको 14 दिनो तक सेन्टर पर ही क्वारन्टाइन किया जायेगा।

52 की रिपोर्ट आई निगेटिव, 1 की रिपोर्ट संदिग्ध

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सुरेश सिंह ने बताया कि विदेश यात्रा से लौटे 217 लोगो में 143 व्यक्तियों का होम क्वारन्टाइन पूरा हो गया और 74 लोगो को अभी भी घरो में लाक रहने के निर्देश दिये गये है। इसके अलावा फेसिलिटी क्वारन्टाइन में 51 व्यक्तियों को रखा गया है और उनमें 11 लोगो को डिस्चार्ज कर दिया गया है। 40 लोग अभी भी क्वारन्टाइन में है और अब तक 58 सैम्पल जांच हेतु भेजे गये है। जिसमे 52 के परिणाम निगेटिव प्राप्त हुए है और एक रिपोर्ट इनडिटरमिनट प्राप्त होने के कारण दोबारा जांच हेतु सैम्पल भेजा गया है। पांच सैम्पल की रिपोर्ट आना शेष है।