नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। खबर लिखने तक पिछले 24 घंटों में 500 सकारात्मक मामलों में वृद्धि हुई है। देश में कोराना संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 4182 हो गई। इसके अलावा, मृत्यु का आंकड़ा बढ़कर 118 हो गया। इनमें से एक्टिव केस 3747 हैं जबकि 317 लोग इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें छुट्टी दी जा चुकी है|

वेबसाइट https://www.covid19india.org से मिले आंकड़ों के अनुसार आज सबसे ज़्यादा कोरोना वायरस के केस महाराष्ट्र में मिले हैं, आज मिले 113 केसों के साथ महाराष्ट्र का आंकड़ा 748 पहुँच गया है| वहीँ आज यहाँ 13 लोगों की मौत हुई है और अबतक महाराष्ट्र में 45 लोग कोरोना वायरस का शिकार बन चुके हैं | covid19 पॉजिटिव केसों में तमिलनाडु दूसरे नंबर (571) पर है, तमिलनाडु में आज 86 नए केस मिले|

दिल्ली में 58, राजश्थान में 50, उत्तर प्रदेश में 44, आंध्रा प्रदेश में 60 और ओडिसा में कोरोना पॉजिटिव के 18 नए केस सामने आये हैं |

वैसे स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में रविवार शाम को बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 472 नये मामले सामने आये हैं, जबकि इस अवधि में 11 मरीजों की मौत भी हुई है। कुछ घंटे के बाद ही स्वास्थ्य मंत्रालय के वेबसाइट पर पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 505 हो गई।

उन्होंने बताया कि कोरोना के अब तक 274 मरीज स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, वहीं एक अन्य मरीज दूसरे देश चला गया है। अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली में हाल ही में तबलीगी जमात की घटना के कारण संक्रमण फैलने की दर में इजाफा हुआ। इस कारण संक्रमित मरीजों की संख्या कम समय में ही दोगुना हो गयी।

उन्होंने कहा कि अगर यह घटना नहीं हुयी होती तो संक्रमण के मामले दोगुना होने में 7.4 दिन का औसत समय लगता, जबकि इस घटना के कारण मरीजों की संख्या दोगुना होने में 4.1 दिन का ही औसत समय लगा।

अग्रवाल ने कहा कि कोरोना का संक्रमण रोकने के लिये देशव्यापी लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के प्रयासों की, सरकार निरंतर समीक्षा कर रही है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में रविवार को कैबिनेट सचिव ने जिला स्तर पर लॉकडाउन को प्रभावी बनाने की समीक्षा करने के लिये सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों सहित राज्य सरकारों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये बैठक की।

अग्रवाल ने कहा कि अब तक देश के 272 जिलों में कोरोना के मरीज सामने आने के मद्देनजर जिलाधिकारियों को तत्काल जिला स्तर पर आपदा प्रबंधन कार्ययोजना बनाकर अमल में लाने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि संक्रमण को रोकने के लिये भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) ने परामर्श जारी कर लोगों से सार्वजनिक स्थलों पर नहीं थूकने, धूम्रपान करने से बचने और गुटखा आदि तंबाकू पदार्थों का सेवन करने से बचने को कहा है।