वाशिंगटनःकोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और दुनियाभर में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 10 (1,039,922) लाख के पार चली गई है तथा 55,170 लोग जान गंवा चुके हैं।

अभी तक एक दिन में सबसे अधिक मौत की संख्या अमेरिका से सामने आई है। आधी से ज्यादा दुनिया के लॉकडाउन जैसे हालात में रहने के बावजूद यह विषाणु तेजी से फैल रहा है और अमेरिका, स्पेन तथा ब्रिटेन में हालात बेहद खराब हो गए हैं।

इस वैश्विक महामारी से अर्थव्यवस्था भी चरमरा रही है। नए आंकड़ों के अनुसार, 66.5 लाख अतिरिक्त अमेरिकियों ने पिछले सप्ताह बेरोजगारी लाभ के लिए हस्ताक्षर किए। इसके साथ ही मार्च के पिछले दो हफ्तों में एक करोड़ लोग अपनी नौकरी गंवा चुके हैं। अर्थशास्त्रियों ने आगाह किया कि हालात और बिगड़ने वाले हैं।

स्पेन और ब्रिटेन में 24 घंटे के दौरान क्रमश: 950 और 569 लोगों की मौत हुई है। अकेले इटली और स्पेन में ही पूरी दुनिया में मरने वाले लोगों की आधी संख्या है लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि दोनों देशों में नए संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं। इस विषाणु ने मुख्यत: बुजुर्ग और पहले से बीमार लोगों को अपना निशाना अधिक बनाया है लेकिन किशोरों और यहां तक कि छह माह की एक बच्ची की मौत के मामलों ने सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए खतरा पैदा कर दिया है।

स्पेन में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 900 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। देश में ऐसा लगातार दूसरे दिन हुआ है जब इस संक्रमण ने 900 से अधिक लोगों की जान ले ली है। सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार इटली के बाद स्पेन में इस वायरस से सर्वाधिक लोगों की मौत हुई है। स्पेन में पिछले 24 घंटों में 932 लोगों की मौत हो गई। देश में अभी तक इस संक्रमण से 10,935 लोगों की मौत हो चुकी है और 1,17,710 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से इस बात की पुष्टि होती है कि नए मामलों और मृतक संख्या के बढ़ने की दर में लगातार कमी आ रही है। पिछले सप्ताह के मध्य में संक्रमण दर 20 प्रतिशत और बृहस्पतिवार को 7.9 प्रतिशत बढ़ी थी जबकि ताजा संख्या के अनुसार इसमें 6.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा रोजाना होने वाली मौत की संख्या में हो रहे इजाफे की दर में भी कमी आई है। शुक्रवार को मृतक संख्या में 9.3 प्रतिशत की दर से वृद्धि हुई, जबकि बृहस्पतिवार को यह दर 10.5 प्रतिशत और 25 मार्च को यह दर 27 प्रतिशत थी।

ईरान ने शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 134 और लोगों की मौत होने की घोषणा की और इसके साथ ही देश में इस महामारी से मरने वालों की आधिकारिक संख्या 3,294 तक पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता कियानोश जहांपोर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 2,715 नए मामले सामने आए हैं और देश में इनकी कुल संख्या बढ़कर 53,183 हो गई है। ईरान कोरोना वायरस महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में एक है और 19 फरवरी को देश में इस वायरस के संक्रमण से हुई पहली मौत के बाद से ही वह इस पर काबू पाने में जूझता नजर आ रहा है।