रिपोर्ट-रमेश चन्द्र गुप्ता

बहराइच: केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा जारी कड़े निर्देशों के क्रम में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने हेतु जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा अब तक कई प्रभावी व ठोस कदम उठाये गये है। जिससे आमजन को स्वास्थ्य, सुरक्षा व जनसुविधा मुहैया हो सकी है। वहीं जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा बाहर से लगातार आ रहे कामगारो की जांच व भोजन की व्यवस्था के साथ ही जिले भर के बेहसारा, लाचार व जरूरतमंदो की भूख मिटाने के लिये लगातार प्रयास जारी है। दूसरी ओर प्रशासन द्वारा आवश्यक वस्तुओ की खरीद हेतु बाहर आने की छूट के ऐलान के बाद से नगर क्षेत्र समेत ग्रामीणों अंचलो के लोग गली-मोहल्लो में पूरा दिन घूमते-टहलते देखे जा रहे है। गश्त के दौरान पुलिस कर्मियो द्वारा नसीहत के बाद भी लोग नही मान रहे है और बेवजह के बहाने बनाकर घरो से बाहर घूमते रहते है। जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ता दिख रहा है।

कोरोना संक्रमण के बीच डीएम शम्भु कुमार व एसपी विपिन कुमार मिश्र ने जनहित के उत्तम स्वास्थ्य व आवश्यक वस्तुओ की आपूर्ति हेतु स्वास्थ्य टीम, सभी सरकारी कर्मचारियो, नगर पालिका कार्मिको, व्यापारियों व अन्य संगठनो के साथ बेतहर सामंजस्य स्थापित कर सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया है। प्रशासन द्वारा गैर प्रान्तो व दूसरे जनपदो से आ रहे हजारो कामगारो/श्रमिको की जांच के प्रयास भी स्वास्थ्य टीम द्वारा की जा रही है। साथ ही संदिग्ध मरीजो की विशेष तौर पर जांच व लक्षणों की जानकारी हासिल कर उनकी जानाकारी एकत्र की जा रही है। साथ ही स्वयंसेवी संगठनो, लोगो व पुलिस टीम द्वारा जरूरतमंद लोगो, कामगारो को लंच पैकेट, भोजन व खाद्य सामग्री भी उपलब्ध करायी जा रही है।

वही दूसरी ओर सबसे बड़ी समस्या लाकडाउन के बाद भी भारी संख्या में बेवजह घरो से बाहर निकलने वाले लोग खड़ी कर रहे है। आवश्यक वस्तुओ की खरीद हेतु मिली छूट के बाद से लोगों का बाहर निकलना कम नही हो रहा है। नगर क्षेत्र समेत ग्रामीणों अंचलो में ऐसे लोग बेवजह घरो से बाहर निकल कर गली-मोहल्लो में पूरा दिन घूमते-टहलते रहते है और गश्त पर निकले पुलिस कर्मियो के समझाने के बाद भी नही मानते है। पुलिस कर्मियो के जाते ही यह लोग फिर से गली-मोहल्लो व सड़को पर घूमने लगते है। आने वाले समय में ऐसे लोग बहराइच नगर समेत जिले भर के लिये बड़ी समस्या पैदा कर सकते है क्योकि प्रशासन के सख्त निर्देश के बाद लोग बाहर घूम रहे है ऐसे मे लोग आपस मंें मिलते है व एक-दूसरे के सम्पर्क मे भी आते है जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ सकता है।