नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमित मरीज दुनिया भर में बढ़ते ही जा रहे हैं। अभी तक कोरोना वायरस (Covid-19) के इलाज के लिए कोई भी दवा या वैक्सीन नहीं बना जा सकी है। दुनिया भर के डॉक्टर/वैज्ञानिक वैक्सीन की खोज करने में लगे हुए हैं। इस बीच कोरोना वायरस टेस्ट किटों की मांग हर देश में बढ़ती जा रही है। कुछ जगहों में यह बात सामने आ रही है कि किट की कमी की वजह से टेस्ट कम हो रहे हैं। इस बीच सेनेगल से राहत की खबर की है। सेनेगल में शोधकर्ताओं ने इस सप्ताह से कोविड-19 टेस्ट किट परीक्षण शुरू किया है। खास बात यह है कि परीक्षण घर में जाकर किया जा सकता है और इसके नतीजे सिर्फ 10 मिनट में आ जाएंगे। इसकी कीमत सिर्फ एक डॉलर (करीब 75 रुपये) होगी।

इस डाइग्नोस्टिक किट का परीक्षण अफ्रीकी देश सेनेगल और ब्रिटेन के मेडिकल एक्सपर्ट कर रहे हैं। अल-जजीरा में छपी खबर के अनुसार अगर यह किट तय मानकों पर खरी उतरती है तो जून के शुरू में अफ्रीका भर में इसे भेजा जाएगा। सेनेगल की राजधानी डकार में पास्टर इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर एमेदेऊ सेल ने कहा है कि इस गरीब देशों के अलावा अफ्रीकी देशों को भी फायदा होगा।

सेनेगल की राजधानी में शोधकर्ताओं और उनकी टीम जो पहले भी येलो फीवर और डेंगू के टीके पर ब्रिटिश बायोटेक कंपनी मोलोजिक के साथ काम कर चुके हैं। एक बार किट तैयार होने के बाद सबसे पहले इसका उत्पादन ब्रिटेन में होगा। अल-जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार सेनेगल के डकार में भी एक साल में 40 लाख किट तैयार किए जा सकते हैं। इसके अलावा शोधकर्ता अफ्रीका के अन्य देशों से भी संपर्क में हैं।

Mologic के मेडिकल डायरेक्टर ने कहा है कि उन्हें कोविड-19 के शुरुआत से ही पता था कि इससे पूरा अफ्रीका प्रभावित होगा। इस तरह के टेस्ट से हम जल्द ही वायरस को हरा करते हैं और महाद्वीप में वायरस के प्रसार को रोक सकते हैं। मेडिकल डायरेक्टर ने कहा कि इस किट को सिर्फ निर्माण लागत पर बेचा जाएगा जो कि 1 डॉलर के करीब है। उन्होंने ब्रिटिश सरकार और बिल गेट्स मिलिंड फाउडेंशन को समर्थन देने के लिए थैंक्स कहा है।