रिपोर्ट- रमेश चन्द्र गुप्ता

बहराइच: देश में आज भी मारवाड़ी समाज को प्रवासी होने का दंश झेलना पड़ता है। मारवाड़ी समाज को सामाजिक सेवा कार्याे के माध्यम से समाज के प्रत्येक वर्ग को जोड़ने का यत्न करना चाहिए। यह बातें अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित अग्रवाल ने एक दिवसीय प्रान्तीय अधिवेशन के दौरान कही।

उन्होने मंच के प्रान्तीय सभा ‘‘उड़ान 2020’’ एवं होली मिलन समारोह के मौके पर कहा कि मारवाड़ी युवा मंच दिल्ली से सटे साहिबाबाद में एक लाख वर्गमीटर में युवा भवन के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कराई है और इस भवन में समाज के युवाओ की प्रतिभा निखारने हेतु आई.एस., ट्रेनिंग एकेडमी के साथ ही महिला स्वावलम्बन केन्द्र समेत समाज के उत्थान हेतु तमाम प्रकल्पों की स्थापना की जायेगी। युवा भवन में मारवाड़ी संस्कृति को प्रदर्शित गैलरी का निर्माण कराया जायेगा ताकि समाज के साथ दूसरे समाज के लोग मारवाड़ी समाज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

उन्होने कहा कि मंच देश भर में विभिन्न सेवा प्रकल्पो को संचालित कर रहा है, उनमें कैसंर जागरूकता एवं चिकित्सा, कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण, एम्बुलेंस व शव वाहन सेवा, रक्तदान-नेत्रदान, पोलियो करेक्टिव सर्जरी, स्वच्छ पेयजल हेतु अमृत धारा योजना समेत समाज सेवा के कई अन्य प्रकल्प प्रमुख है। देश भर मे फैली 662 शाखाओ के माध्यम से अब तक देश के विभिन्न प्रान्तो में डेढ़ लाख कृत्रिम अंगो का वितरण, कैंसर डिटेक्शन वैन के माध्यम से 11 सौ कैंसर पीड़ितो को समय रहते चिन्हित कर उनकी जान बचायी गयी। अमृत धारा प्याऊ योजना के तहत 3 हजार प्याऊ की स्थापना मंच की ओर से करायी गयी।

श्री अग्रवाल ने कहा कि युवाओ की कार्यशाला आयोजित कर बदलते सामाजिक परिवेश को लेकर जागरूकता पैदा करें और युवाओ को गलत आचरण से दूर रखकर सार्थक कोशिश करे। संगठन को और अधिक मजबूत कर युवाओं को शिक्षा एवं सामाजिक कार्यो हेतु प्रेरित करे। राष्ट्रीय अध्यक्ष के सम्बोधन से पूर्व प्रदेश के अयोध्या, सोनभद्र, वाराणसी, मऊ, गोण्डा, सुल्तानपुर, पडरौना, लखनऊ आदि जिलो व बहराइच जिले के पयागपुर, रूपईडीहा, मिहींपुरवा, रिसिया आदि कस्बाई इलाको से आये मंच के सदस्यों ने खुले सत्र में संगठन के विस्तार एवं उसे प्रभावी बनाने हेतु व्यापक विचार-विमर्श किया।

सम्मेलन में मंच मे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कपिल लाखोटिया, प्रान्तीय अध्यक्ष मनीष लोहिया, महामंत्री अमित तोदी, कोषाध्यक्ष अन्थोनी अग्रवाल, हेमंत सिंघल, स्थानीय शाखा के अध्यक्ष सुचित गर्ग, महामंत्री प्रशांत मांगलिक, निजंुक केडिया, तुषार कोठारी, ममता बंसल, शिल्पी अग्रवाल, भाजपा अध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल, आदर्श अग्रवाल, अजय अग्रवाल, दीपक जालान, शंकर जालान, पल्लवी केडिया, मीडिया प्रभारी नितिन बंसल, अम्बर अग्रवाल, आयुष अग्रवाल, अनंत अग्रवाल समेत बड़ी संख्या में महिला व पुरूष सदस्य मौजूद रहे।