नई दिल्ली:भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की तादाद लगातार बढ़ रही है। अब केरल में 5 लोगों की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई है इसके साथ ही भारत में मरीजों की कुल संख्या 39 पहुंच गई है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को संदिग्धों को पृथक रखने के उचित स्थान की पहचान और बेहतर इलाज की व्यवस्था करने को कहा है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया, पठानमथिट्टा जिले में कोरोना वायरस के 5 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। 5 लोगों में 3 लोग हाल ही में इटली से लौटे थे, जिनके संपर्क में आने पर दो और लोगों को वायरस का संक्रमण हो गया। संक्रमित लोगों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है।

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सभी विभागों के अब तक के प्रयासों की सराहना करते हुए इस बात की जरूरत पर बल दिया कि कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए भारत को इससे निपटने की पुख्ता कार्ययोजना बनानी होगी। उन्होंने कहा, ‘‘सभी विभागों को आपसी सामंजस्य से काम करना चाहिए और इसके संक्रमण से बचाव को लेकर जनजागरुकता का प्रसार भी करना चाहिए।’’ मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए दुनिया भर में विकसित किए गए अब तक के सबसे बेहतर उपायों की पहचान कर इन्हें अपनाना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने उपयुक्त कार्ययोजना को लागू करने की जरूरत पर बल देते हुये कहा कि त्वरित कार्रवाई ही संक्रमण को काबू में करने का व्यवहारिक उपाय है। बैठक में मोदी ने संदिग्ध मामलों के नमूनों के जल्द परीक्षण की व्यवस्था करने और ईरान में मौजूद भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी यथाशीघ्र सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि ईरान में अब तक 145 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हो गयी है।

वहीं दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या शनिवार को 1,01,988 पहुंच गई। अब तक 94 देश इसकी चपेट में आ चुके हैं और 3,491 लोगों की जान जा चुकी है। समाचार एजेंसी एएफपी ने इन देशों की सरकारों से मिली जानकारी के आधार पर ये आंकड़े दिए हैं। इसके मुताबिक, बीते एक दिन (शुक्रवार शाम से शनिवार शाम तक) में वायरस पीड़ित 1,146 नए लोगों का पता चला और 35 मौतें हुई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस के संक्रमण को, ‘गहरी चिंता’ बताया है।