दुनिया भर में इन दिनों Coronavirus एक बड़ा खतरा बना हुआ है, जिसकी चपेट में आकर अब तक 3,000 लोगों की मौत हो चुकी हैं वहीं 10,000 लोग इस संक्रमण से ग्रस्त हैं। चीनी कार निर्माता कंपनी Geely ने हाल ही में चीनी ऑटो बाजार के लिए एक ऐसी कार( Icon) को लॉन्च किया है, जो इस वायरस को अंदर बैठे लोगों के करीब भी नहीं आने देगी।

चीनी कार निर्माता द्वारा लॉन्च की गई कार Icon का शुद्धिकरण सिस्टम N95 प्रमाणित है, जो वायरस और बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्मजीवों को केबिन में प्रवेश करने से रोक सकती है। यह 0.3 माइक्रोन वाले कणों को 95% तक ब्लॉक कर सकता है। यह सिस्टम कार के कैबिन को स्वस्थ और स्वच्छ रखने के लिए एयर कंडीशनिंग सिस्टम के साथ काम करता है। हालांकि कोरोनवायरस वायरस 0.05 से 0.2 माइक्रोन व्यास में होते हैं, जिससे कार में दी गई यह नई प्रणाली कोरोनावायरस को पूरी तरह से रोकने में सक्षम नहीं हो सकती है। हालांकि चीनी कार निर्माता ने दावा किया है कि नई एसयूवी के लिए 30,000 से अधिक प्री-बुकिंग ऑनलाइन हो चुकी हैं।

ग्रेली आइकन में 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल बर्नर मिलता है, जो 225 Nm का टॉर्क और 184 BHP की पावर प्रदान कता है। ट्रांसमिशन के लिए इसमें 7-स्पीड DCT को जोड़ा गया है। वहीं यह कार 8 सेकंड के अंदर 0 से 100 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि यह कार 17.5 kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम है।

आइकॉन के केबिन के डैशबोर्ड में ही दो 10.25 इंच के टचस्क्रीन मिलते हैं जो GKUI Geely स्मार्ट इकोसिस्टम के माध्यम से कनेक्ट होते हैं। इसके साथ ही Icon SUV में L2 + इंटेलिजेंट ड्राइविंग टेक्नॉलॉजी भी दी गई है जो इसके 12 अल्ट्रासोनिक राडार और 5 HD कैमरों द्वारा इस्तेमाल की जा सकती है। वहीं इसमें क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीपिंग असिस्टेंस, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और 360 डिग्री कैमरे जैसे फीचर्स शामिल है।