कोलकाता: तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए छह विकेट चटकाए जिससे बंगाल ने रणजी ट्रोफी सेमीफाइनल के चौथे दिन मंगलवार को यहां कर्नाटक को 174 रन से हरा दिया और 13 साल में पहली बार रणजी ट्रोफी फाइनल में जगह बनाई। मुकेश ने 61 रन देकर छह विकेट चटकाए जिससे 352 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कर्नाटक की टीम दूसरी पारी में 55.3 ओवर में 177 रन पर ढेर हो गई। बंगाल की ओर से ईशान पोरेल और आकाश दीप ने भी 2-2 विकेट चटकाए।

कर्नाटक की टीम मंगलवार को तीन विकेट पर 98 रन से आगे खेलने उतरी और टीम ने सुबह के सत्र में 16.3 ओवर में 79 रन जोड़कर बाकी बचे सात विकेट भी गंवा दिए। बंगाल ने अपना पिछला रणजी खिताब 1989-90 में सौरभ गांगुली के पदार्पण सत्र के दौरान जीता था जबकि टीम ने पिछली बार 2007 में फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन फाइनल में उसे मुंबई ने 132 रन से हरा दिया था। फाइनल में बंगाल का सामना गुजरात और सौराष्ट्र के बीच राजकोट में चल रहे एक अन्य सेमीफाइनल के विजेता से होगा।

फाइनल नौ मार्च से खेला जाएगा लेकिन बंगाल की टीम को यह मैच विपक्षी टीम के मैदान पर खेलना होगा। बंगाल ने साथ ही कर्नाटक को खिताब की तिकड़ी बनाने से भी रोक दिया। कर्नाटक ने हाल में घरेलू एकदिवसीय (विजय हजारे ट्रोफी) और टी20 टूर्नमेंट (सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी) जीता था। टीम इससे पहले 2014-15 में लगातार दूसरी बार खिताबी तिकड़ी बनाने में सफल रही थी।