श्रेणियाँ: दुनिया

WEF में अमेरिकी अरबपति ने कहा- मोदी भारत को हिंदू राष्ट्र बनाना चाहते हैं

दावोस: दावोस में चल रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम को संबोधित करते हुए अमेरिकी के अरबपति जॉर्ज सोरोस ने मोदी पर निशाना साधा है। सोरोस ने कहा कि भारत राष्ट्रवाद के उदय का सबसे बड़ा उदाहरण बन गया है, जो आज के समाज का एक बड़ा शत्रु है। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को एक हिंदू राष्ट्र बनाना चाहते हैं। उनका यह बयान ऐसे समय में आया है, जब मोदी सरकार विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर देश के कई हिस्सों में विरोध झेल रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कश्मीर में दंडनीय कदम उठा रहे हैं क्योंकि वहां अधिकांश मुसलमान बसते हैं। साथ ही सरकार के फैसलों जैसे कि सीएए से वहां रहने वाले लाखों मुसलमानों पर नागरिकता जाने संकट भी पैदा हो गया है। सोरोस ने कहा, ‘भारत में सबसे बड़ा और भयावह झटका लगा, जहां लोकतांत्रिक ढंग से निर्वाचित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक हिंदू राष्ट्रवादी राज्य बना रहे हैं, कश्मीर पर दंडात्मक उपाय कर रहे हैं, जो एक अर्ध-स्वायत्त मुस्लिम क्षेत्र है, और लाखों मुसलमानों को उनकी नागरिकता से वंचित करने की धमकी दे रहे हैं।’

सोरोस ने यह भी कहा कि सिविल सोसाइटी में लगातार गिरावट आ रही है। मानवता कम होती जा रही है। आने वाले सालों में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भाग्य से ही दुनिया की दिशा तय होगी। इस समय व्लादिमीर पुतिन, ट्रंप और शी जिनपिंग जैसे तानाशाह शासको का इजाफा हो रहा है। इस वक्त हम इतिहास के बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं। खुले समाज की अवधारणा खतरे में है। इससे बड़ी एक और चुनौती है-जलवायु परिवर्तन।

जॉर्ज सोरोस ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में अपने एक अहम प्रोजेक्ट पर भी बात की। उन्होंने कहा कि अब मेरी जिंदगी का सबसे अहम प्रोजेक्ट ओपन सोसाइटी यूनिवर्सिटी नेटवर्क (ओएसयूएन) है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसमें दुनिया की सभी यूनिवर्सिटी के लोग शोध कर सकेंगे। ओएसयूएन के लिए मैं एक अरब डॉलर (करीब 7100 करोड़ रुपए) का निवेश करूंगा।

Share

हाल की खबर

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024

चौथे चरण के चुनाव में 41 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024…

मई 4, 2024

सरयू नहर में नहाने गये तीन बच्चों की मौत, एक बालिका लापता

मृतको में एक ही परिवार की दो सगी बहने, परिजनो में मचा कोहरामएसडीएम-सीओ समेत पुलिस…

मई 1, 2024