श्रेणियाँ: लखनऊ

लखनऊ: CAA के खिलाफ महिलाओं का प्रदर्शन जारी, पुलिस ने जब्त किए कंबल और खाने का सामान

लखनऊ: CAA-NRC के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग़ की महिलाओं ने जो सदा बुलंद की उसकी गूँज देश के कोने कोने में सुनाई दे रही है, लखनऊ भी उससे अछूता नहीं रहा और पिछले शुक्रवार से लखनऊ की महिलाओं ने भी CAA-NRC के खिलाफ जो उड़ान भरी उससे प्रशासन और पुलिस बहुत विचलित है और कल लखनऊ के शाहीनबाग घंटाघर उसकी यह बेचैनी साफ़ नज़र आयी जब प्रदर्शनकारी महिलाओं और बच्चियों से उनके कम्बल छीन लिए गए, यहाँ तक कि खाना भी छीन लिया गया और अब वहां धारा 144 लगा दी गई है इसके बावजूद भी भारी संख्या औरतें और बच्चे CAA-NRC के खिलाफ डटे हुए हैं|

पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने इलाके में धारा 144 लगाने का आदेश दिया है और कहा है कि ऐसा डिफेंस एक्सपो कारण किया गया है. अभी वहां भारी मात्रा में पुलिस बल भी तैनात कर दिया गया है. हालांकि ऐसी आशंका जताई जा रही है कि शांतिपूर्ण ढंग से हो रहे विरोध-प्रदर्शन पर पुलिस की इस कार्रवाई से माहौल गरमा सकता है. विरोध प्रदर्शन कर रही महिलाओं पर कल रात हुई पुलिस की इस कार्रवाई के शूट हुए वीडियो में पुलिस महिलाओं को बलपूर्वक खदेड़ती हुई नजर आ रही हैं. विरोध-प्रदर्शन में हजारों की तादाद में महिलाएं शामिल थी, जिनके साथ उनके छोटे बच्चेे भी थे. दरअसल पुलिस यह चाहती है कि महिलाओं के साथ बिना किसी प्रकार की जोर-जबरदस्ती या धक्का-मुक्की और उन्हें जेल भेजे बिना इस प्रदर्शन को खत्म कर दिया जाए क्योंकि महिलाओं के साथ अगर कुछ बुरा होता है तो पुलिस पर सवाल खड़े हो सकते हैं और इसका असर देश भर में असर पड़ सकता है.

शुक्रवार की दोपहर करीब 12.30 बजे लगभग 12 महिलाएं घंटाघर के नीचे आकर बैठी, शनिवार को वहां करीब 500 महिलाएं विरोध करने पहुंच गई, जिनकी संख्या बाद में एक हजार हो गई. इनमें से बहुत सारी महिलाएं पुराने लखनऊ की थीं. उन्होंने पूरे इलाके में रस्सी लगाकर उसे दो हिस्सों में बांट दिया. एक में महिलाएं धरना दे रही थीं और दूसरे में मीडिया को आने की इजाजत दी थी हालांकि यहां पुरुषों को आने की इजाजत नहीं थी. जब ठंड बढ़ने लगी तो इन महिलाओं के परिवार वाले, रिश्तेदार और दूसरे समर्थन इनकों कंबल और खाना पहुंचाने के लिए आने लगे. महिलाओं का आरोप है कि पुलिस ने उनको खाना नहीं लाने दिया. साथ ही उनके कंबल और खाने का सामान, अंगीठियां वगैरह जो वे जला रही थीं, छीन ली गई. पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया था, जिनको बाद में निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया.

Share

हाल की खबर

सरयू नहर में नहाने गये तीन बच्चों की मौत, एक बालिका लापता

मृतको में एक ही परिवार की दो सगी बहने, परिजनो में मचा कोहरामएसडीएम-सीओ समेत पुलिस…

मई 1, 2024

बाइक सवार दोस्तों को घसीट कर ले गई कंबाइन मशीन, एक की मौत, दूसऱे की हालत गंभीर ,लखनऊ रेफर

बाइक सवार मित्रों को गांव से घसीटते हुए एक किलो मीटर दूर ले गई,सहमे लोग…

मई 1, 2024

एचडीएफसी बैंक के पेजैप ऐप को ‘सेलेंट मॉडल बैंक’ का पुरस्कार मिला

मुंबईएचडीएफसी बैंक के मोबाइल ऐप पेज़ैप (PayZapp) को 'सेलेंट मॉडल बैंक' अवार्ड मिला है। एचडीएफसी…

मई 1, 2024

पत्रकारों के पेंशन और आवास की समस्या का होगा समाधानः अवनीष अवस्थी

-कम सैलरी में पत्रकारों का 24 घंटे काम करना सराहनीयः पवन सिंह चौहान -यूपी वर्किंग…

मई 1, 2024

पिक्चर तो अभी बाक़ी है, दोस्त!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) हम तो पहले ही कह रहे थे, ये इंडिया वाले क्या…

मई 1, 2024

आज के दौर में ट्रेड यूनियन आंदोलन और चुनौतियां

(अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर विशेष आलेख : संजय पराते) आजादी के आंदोलन में ट्रेड यूनियनों…

मई 1, 2024