बगदाद: अमेरिका ने इराक के बगदादी हवाई अड्डे पर एयर स्ट्राइक कर ईरान की अल कुद्स फोर्स के टॉप कमांडर मेजर जनरल कासिम सोलेमानी को मार गिराया है। साथ ही इराकी मिलिशिया कमांडर अब महदी अल-मुहंदिस भी हमले में मारे गए। इस हमले में 6 अन्य लोगों की भी मौत हुई है। इस कार्रवाई को जहां अमेरिका ने अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा के लिए रक्षात्मक कार्रवाई करार दिया है वहीं ईरान ने इसे अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद बताया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयोतुल्लाह अली खमेनई ने सख्त बदला लेने की बात कही है।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयोतुल्लाह अली खमेनई ने ईरानी कुद्स फोर्स कमांडर सोलेमानी की हत्या के लिए अमेरिका की कठोर निंदा की। ईरान के सर्वोच्च नेता ने सुलेमानी के शौर्य की तारीफ की और कहा कि वह जन्नत चले गए हैं। ईरान के सर्वोच्च नेता ने कहा कि अपराधियों से सख्त बदला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुलेमान की हत्या से अमेरिका और इजरायल के खिलाफ ईरान का प्रतिरोध दोगुना हो जाएगा।

ईरान के विदेश मंत्री जावद जरीफ ने हमले को अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद करार दिया है। उन्होंने ट्वीट किया, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद, आईएसआईएस से लड़ने वाली सबसे प्रभावशाली सेना के जनरल सुलेमानी पर हमला और उनकी हत्या का अमेरिकी कदम बेहद खतरनाक है और मूर्खतापूर्ण तरीके से संघर्ष को पैदा करने वाला है।

ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने ईरान की रिवॉल्यूशनरी गार्ड के बयान को प्रसारित किया है। रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने सुलेमानी को शहीद घोषित किया है। ईरान में सुलेमानी की मौत पर तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का भी ऐलान किया गया है।

पेंटागन ने स्ट्राइक की पुष्टि करते हुए कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश के बाद ही इस हवाई हमले को अंजाम दिया गया। पेंटागन ने कहा कि राष्ट्रपति के निर्देश पर अमेरिकी सेना ने कासिम सोलेमानी को मारकर विदेशों में रह रहे अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा के लिए रक्षात्मक कार्रवाई की है। इस हवाई हमले का उद्देश्य भविष्य में ईरान के हमलों को रोकना था। अमेरिका दुनिया के किसी भी कोने में बसे अपने नागरिकों और उनके हितों की सुरक्षा के लिए हर जरूरी कदम उठाता रहेगा।

इस घटना के बाद माना जा रहा है कि अमेरिकी एयर स्ट्राइक से मध्य पूर्व में एक नया मोड़ आ गया है, और ईरान और सैन्य बलों द्वारा इजरायल और अमेरिकी हितों के खिलाफ मध्य पूर्व में गंभीर जवाबी कार्रवाई करने की उम्मीद है। वहीं अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच शुक्रवार को तेल की कीमतों में 4 फीसदी का इजाफा हो गया है। इस हमले के बाद कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें 69.16 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई हैं।