पटना: नागरिकता कानून के खिलाफ राजद द्वारा 21 दिसंबर को बिहार बंद की घोषणा हुई। इसी दिन राजधानी पटना की सड़कों पर उतरकर 18 वर्षीय आमिर हंजला ने भी विरोध जताया था। आमिर के पिता ने कहा था कि प्रदर्शन वाले दिन वह हाथ में तिरंगा लिए विरोध प्रदर्शन करने के लिए गया था। इसी प्रदर्शन के दिन से आमिर वापस घर नहीं लौटा था, जिसके बाद घरवालों ने पुलिस में उसके गुमशुदगी की रिपोर्ट लिखवाई थीं।

पुलिस ने प्रदर्शन के करीब 10 दिन बाद आमिर हंजला का शव बरामद किया। पुलिस ने इस मामले में कुल 6 लोगों को आरोपित कर गिरफ्तार किया। जिसमें से दो लोगों का संबंध अलग-अलग हिंदूवादी संगठनों से है यह बात सामने आई है।

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में पटना की फुलवारी शरीफ पुलिस ने कहा, हिन्दू पुत्र संगठन के कार्यकर्ता नागेश सम्राट (23 वर्ष) और हिन्दू समाज संगठन के कार्यकर्ता विकास कुमार (21 वर्ष) को आमिर हंजला (18 वर्ष) की हत्या के मामले में आरोपित किया गया है। इनके अलावा दीपक महतो, छोटू महतो, सनोज महतो उर्फ धेलवा और रईस पासवान को भी पुलिस ने हत्या के मामले में गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार, ये सभी अपराधी हैं।

मीडिया रिपोर्टमें इस बात का जिक्र है कि एक वीडियो में विकास कुमार को "हिंदुओं को प्रताड़ित करने" और "सभी हिंदू बेटों" को "फुलवारी शरीफ़ में आने" के लिए कहते हुए देखा गया। इसके अलावा, एक अन्य वीडियो में,आरोपी सम्राट ने खुद को "एक हिंदू का बेटा" घोषित किया और कहा कि वह फुलवारी पहुंच गया है।"

फुलवारी शरीफ पुलिस स्टेशन के प्रभारी रफीकुर रहमान ने बताया, “हमारी जांच से पता चलता है कि पुलिस द्वारा हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस द्वारा बल प्रयोग करने के बाद अमीर हंजला ने मौके से जाने की कोशिश की। आमिर को तब संगत गली इलाके में कुछ लड़कों ने पकड़ रखा था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलता है कि ईंटों और अन्य कुंद वस्तुओं का इस्तेमाल उसे मारने के लिए किया गया था। सिर पर चोट के निशान थे और शरीर पर दो कटों के निशान थे। आंतरिक रक्तस्राव भी काफी अधिक हुआ था।”

पुलिस ने पुष्टि की है कि हिंदू पुत्रा संगठन उन 19 संगठनों में शामिल है, जिनके बारे में बिहार पुलिस की विशेष शाखा ने पिछले मई में संगठन के कार्यालयों और पदाधिकारियों का विवरण प्राप्त करने की मांग की थी।

हंजला हत्या मामले में गिरफ्तार अन्य लोग दीपक महतो, छोटू महतो, सनोज महतो उर्फ ​​ढेलवा और रईस पासवान हैं, जिन्हें पुलिस ने "ज्ञात अपराधी" के रूप में वर्णित किया है। पुलिस ने कहा कि यह दीपक, छोटू और सनोज से ही उन्हें हंजला के शरीर के स्थान के बारे में पता चला।