श्रेणियाँ: देश

मंहगी रेल यात्रा से होगी नये साल की शुरुआत

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने नए साल से ट्रेन का किराया बढ़ा दिया है। किराये में एक से चार पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है। जनरल से एसी क्लास तक का सफर महंगा हो गया है। लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों पर किराये का अधिक असर होगा। बढ़ी हुई दरें एक जनवरी से लागू हो जाएंगी।

साधारण ट्रेनों के नॉन एसी सेकंड क्लास, स्लीपर क्लास और फर्स्ट क्लास के किराये में प्रति किलोमीटर एक पैसे की बढ़ोतरी की गई है। मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में बढ़े किराये की बात करें तो सेकंड क्लास यात्रियों को प्रति किलोमीटर 2 पैसे अधिक देने होंगे। स्लीपर क्लास के किराये में 2 पैसे और फर्स्ट क्लास के किराये में भी 2 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, एसी क्लास में एसी चेयर कार के किराये में 04 पैसे, एसी-3 टीयर के लिए 04 पैसे, एसी-2 टीयर के किराये में 04 पैसे और एसी फर्स्ट क्लास के किराये में भी 04 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है।

किराए में शताब्दी, राजधानी ट्रेनों के लिए भी लागू होगी। सब-अर्बन (सिंगल जर्नी) और सीजन टिकट ( सर्ब-अर्बन और नॉन सब-अर्बन) में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा रिजर्वेशन चार्ज, सुपरफास्ट चार्ज में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। बढ़ोतरी पहले ही बुक हो चुकीं टिकटों पर लागू नहीं होगी।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने गुरुवार को कहा था कि रेलवे यात्री और माल भाड़ा दरों को 'तर्कसंगत' बनाने की प्रकिया में है। हालांकि, इस प्रक्रिया के तहत क्या किराया बढ़ाया जाएगा इस बारे में बताने से उन्होंने इनकार किया था। यादव ने कहा कि भारतीय रेल ने घटते राजस्व से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं।

पिछले साल संसद की एक समिति ने सिफारिश की थी कि रेलवे को तय अवधि में रेल यात्री किराये की समीक्षा करनी चाहिए। समिति ने किराए को व्यवहारिक बनाने की भी बात कही थी ताकि उससे रेलवे की आमदनी बढ़ाई जा सके। हालांकि, बजट में सरकार ने रेल किराये में बढ़ोतरी नहीं की थी।

Share

हाल की खबर

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024