नई दिल्ली: गुजरात के एक स्कूल मे एक सवाल से वहां के शिक्षा विभाग के अधिकारी सकते में आ गए हैं। स्कूल की परीक्षा में छात्रों से पूछा गया कि महात्मा गांधी ने आत्महत्या कैसे की। शिक्षा अधिकारियों ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

एक अधिकारी ने बताया कि सुफलाम शाला विकास संकुल के नाम से संचालित होने वाले स्कूलों की आंतरिक परीक्षा में क्लास 9 के छात्रों से गुजराती में सवाल पूछा गया कि गांधीजिए आपघात करवा माते शू करयू (गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की)। सुफलाम शाला विकास संकुल स्ववित्त पोषित मॉडल पर स्कूल और शिक्षण संस्थान संचालित करने वाला संगठन है। इन स्कूलों को गुजरात सरकार से भी मदद मिलती है।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की नींद एक और सवाल से उड़ गई है। यह सवाल राज्य में अवैध शराब बिक्री के बारे में पूछा गया। क्लास 12 के एक एक्जाम पेपर में छात्रों से अपने जिले के पुलिस प्रमुख को पत्र लिखने को कहा गया जिसमें क्षेत्र में शराब की बिक्री बढ़ने औ अवैध बिक्री से अशांति फैलने की शिकायत की जाए।

गांधीनगर जिले के शिक्षा अधिकारी भारत वाधेर ने बताया कि शनिवार को हुई परीक्षा में स्ववित्त पोषित स्कूलों और कुछ अनुदान प्राप्त स्कूलों में ये दो सवाल पूछे गए। ऐसे सवाल बहुत ही आपत्तिजनक हैं। हमने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। रिपोर्ट आने के बाद हम कार्रवाई करेंगे। उन्होंने बताया कि सुफलाम शाला विकास संकुल द्वारा सचालित स्कूलों की आंतरिक परीक्षा का पेपर उसके प्रबंधन द्वारा ही तैयार किया गया था। राज्य शिक्षा विभाग का इससे कोई लेना-देना नहीं है।